PIC: Twitter
PIC: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र की कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लि. (सीईएसएल) ने अगले पांच साल में 70,000 इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन खरीदने के लिये वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी थ्री व्हील्स यूनाइटेड के साथ गठजोड़ किया है। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) की पूर्ण अनुषंगी सीईएसएल ने इस संदर्भ में इलेक्ट्रिक वाहनों के वित्तपोषण में विशेषज्ञता रखने वाली थ्री व्हील्स यूनाइटेड (टीडब्ल्यूयू) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं।     

    सीईएसएल ने बयान में कहा कि कंपनी पांच साल में 70,000 इलेक्ट्रिक तिपहिया खरीदेगी। इसे विभिन्न चरणों में देश के विभिन्न भागों में उपलब्ध कराया जाएगा। शुरू में यात्री और माल ढुलाई श्रेणियों में तिपहिया वाहनों की खरीद औसतन क्रमश: तीन और 3.5 लाख रुपये में की जाएगी। इसे बेंगलुरु और दिल्ली में उपयोग में लाया जाएगा। बयान के अनुसार, मांग बढ़ने पर टीडब्ल्यू संबंधित क्षेत्रों में भी इसका विस्तार करेगी।  

    सीईएसएल की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी महुआ आचार्य ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि यह भीगीदारी अंतिम छोर तक संपर्क सुविधा के वित्तपोषण को लेकर उदाहरण साबित होगी, जिसकी देश में जरूरत है।” समझौते के तहत टीडब्ल्यूयू विभिन्न लॉट में 100 से 20,000 इकाइयों तक वाहनों की खरीद करेगी। पूरी प्रक्रिया 2027 तक पूरी होने की संभावना है। इन वाहनों को फेम (इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों का तेजी से विनिर्माण और उसे अपनाना)- दो कार्यक्रम के तहत सब्सिडी मिलेगी। (एजेंसी)