FIle Photo
FIle Photo

Loading

मुंबई: मुंबई से दिल्ली के लिए फ्लाइट टिकट की न्यूनतम कीमत अब 19 हजार रुपये तक पहुंच गई है और यह टिकट की कीमत मुंबई से दुबई के टिकट की कीमत से भी महंगी है। दुबई के रूट का टिकट फिलहाल 14,000 है, यह किराया दिल्ली के टिकट से 5000 सस्ता है। इसके साथ ही ऐसा लग रहा है कि मुंबई, लेह, कोचीन, कोलकाता, चेन्नई जाने वाली फ्लाइट टिकटों के दाम आसमान छू गए हैं।

सितंबर 2022 में हटा दिया गया था न्यूनतम किराए की सीमा 

ऐसा हुआ करता था कि अगर आप कम से कम एक महीने पहले अपनी फ्लाइट टिकट बुक करते हैं, तो आपको सस्ता किराया मिल सकता है। हालांकि, अब इस चलन को हटा दिया गया है और कम से कम एक महीने या एक दिन के लिए टिकट की कीमत में कोई खास अंतर नहीं दिखता है। वर्तमान में हवाई यात्रियों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। यात्रियों की संख्या बढ़ने की तुलना में विमानों की संख्या कम होती जा रही है। नतीजतन, अधिक मांग और कम आपूर्ति के कारण टिकट की कीमतों में वृद्धि देखी जा रही है। केंद्र सरकार ने मई 2020 (कोरोना काल में) में विमान के अधिकतम और न्यूनतम किराए की सीमा तय की थी। उस सीमा को सितंबर 2022 में हटा दिया गया था। इससे एयरलाइंस को काफी फायदा हुआ है और उन्होंने बढ़ती मांग के अनुरूप किराए में बढ़ोतरी शुरू कर दी है। 

सभी एयरलाइंस ने बढ़ाई अपनी उड़ानों की संख्या

गो-फर्स्ट कंपनी के विमान दो मई से जमीन पर हैं। कंपनी के पास 52 विमान थे और देश के विभिन्न मार्गों पर 200 उड़ानें संचालित करती थीं। हालांकि अब जब ये विमान जमीन पर हैं तो यात्रियों के लिए सीमित रूप में हवाई सेवाएं उपलब्ध हैं। इसका नतीजा कीमतों में बढ़ोतरी के रूप में भी देखने को मिल रहा है। इस बीच, यात्रियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए इंडिगो एयरलाइंस ने अपनी उड़ानों में 13%, एयर इंडिया में 9% की वृद्धि की है। हालाँकि, यह अभी भी अपर्याप्त है।

ऐसे हैं रेट

मुंबई से दिल्ली – 19,000 रुपये

मुंबई से लेह – 22,500 रुपये

मुंबई से कोच्चि – 20,000 रुपये

मुंबई से दुबई – 14,000 रुपये