File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: भारत में लगभग हर घर में ऐसा मिलना मुश्किल होगा, जिसमें लक्स, डव, लाइफबॉय या पीयर्स का कम से कम एक साबुन न हो। गरीब से गरीब और अमीर से अमीर घरों के लोगों ने कभी न कभी इनमें से किसी न किसी ब्रांड का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन अब उद्योगपति मुकेश अंबानी ने इस सेगमेंट में बड़े पैमाने पर एंट्री की योजना बनाई है। आइये जानते है…. 

5 लाख करोड़ रुपये के इन्वेस्ट की योजना

रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी है और अब FMCG सेक्टर में करीब 5 लाख करोड़ रुपये के इन्वेस्ट की योजना बना रही है। इसलिए कंपनी ने हाल ही में आटा, तेल, चावल आदि के लिए अलग-अलग ब्रांड नाम दर्ज किए हैं। अब इसकी नजर ब्यूटी और पर्सनल केयर सेगमेंट पर है, जहां सभी ब्रांडों के मालिक हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) की मजबूत उपस्थिति है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिलायंस कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड (RCPL) ने हाल ही में एफएमसीजी क्षेत्र से संबंधित कई पुराने लोकप्रिय ब्रांडों का अधिग्रहण किया है। साथ ही कई नए ब्रांड भी लॉन्च किए हैं। ब्यूटी और पर्सनल केयर सेगमेंट में कंपनी ने साबुन बार रेंज में ग्लिमर लॉन्च किया है। वहीं, हर्बल-नेचुरल सेगमेंट के प्रोडक्ट्स Get Real नाम से लॉन्च किए गए हैं। इतना ही नहीं, कंपनी पुरिक नाम से एंटीसेप्टिक मार्केट में भी उतर चुकी है। इसके अलावा कंपनी ने हिंदुस्तान यूनिलीवर के डिशवॉशर ब्रांड विम को टक्कर देने के लिए डोजो ब्रांड पेश किया है। 

अपने प्रोडक्ट बेचने में ज्यादा दिक्कत नहीं 

जबकि होमगार्ड ने शौचालय और फर्श क्लीनर खंड में सबसे बड़े ब्रांड हार्पिक (रेकिट के स्वामित्व वाले) के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए लॉन्ड्री खंड के लिए एंजो डिटर्जेंट, तरल पदार्थ और साबुन जैसे ब्रांड लॉन्च किए हैं। इसके साथ, रिलायंस इंडस्ट्रीज पूरी एफसीजी रेंज के साथ एक दिग्गज बन जाएगी, जिस पर वर्तमान में हिंदुस्तान यूनिलीवर का दबदबा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज को इस सेगमेंट में अपने प्रोडक्ट बेचने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि देश में आधुनिक रिटेल आउटलेट्स की संख्या सबसे ज्यादा है। इसके साथ ही कंपनी ने 30 लाख से ज्यादा ग्रॉसरी पार्टनर्स को अपने जियो मार्ट प्लेटफॉर्म से जोड़ा है। इतना ही नहीं बल्कि कैश रिच कंपनी होने के नाते Reliance Industries हमेशा हर नए सेगमेंट में एंट्री कर मार्केट को कवर करने के लिए जानी जाती रही है।