File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: जनवरी के आखिरी हफ्ते में हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) की रिपोर्ट आने के बाद से गौतम अडानी ग्रुप (Gautam Adani Group) संकट में है। हिंडनबर्ग जांच रिपोर्ट ने अडानी समूह को बहुत नुकसान पहुंचाया है। अदानी समूह की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को भुनाया गया है। अदानी समूह वर्तमान में समूह की कंपनियों के संचालन को मजबूत करने और इन्वेस्टरों (Investor) का विश्वास जीतने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

अब कैश की है जरूरत

अदानी ग्रुप ने लोन की चिंताओं को कम करने के लिए लोन चुकाने पर ध्यान केंद्रित किया है। पिछले कुछ समय में अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों (Share) में रिकवरी (Recovery) देखने को मिली है। लेकिन फिर भी हिंडनबर्ग रिसर्च ने गौतम अडानी के साम्राज्य को नष्ट करने की कोशिश की है। गौतम अडानी ने 34,900 करोड़ रुपये के पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट (Petrochemical Project) पर काम बंद कर दिया है। गुजरात के मुंद्रा में अडानी की एक पेट्रोकेमिकल परियोजना पर काम चल रहा है। अडानी ग्रुप पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट के जरिए देश के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी (Industrialist Mukesh Ambani) को टक्कर देने की कोशिश कर रहा था। उसे अब कैश की जरूरत है। अडानी एंटरप्राइजेज ने 2021 में गुजरात के कच्छ में अडानी पोर्ट्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र की भूमि पर कोयला-से-पीवीसी प्लांट स्थापित करने के लिए मुद्रा पेट्रोकेम लिमिटेड (Mudra Petrochem Limited) की स्थापना की। 24 जनवरी को हिडेनबर्ग रिपोर्ट जारी होने के बाद से अदानी समूह के लिए बहुत कुछ बदल गया है।

भविष्य की योजनाओं को रोकने का फैसला 

रिपोर्ट में अडानी समूह की कंपनियों में अकाउंटिंग फ्रॉड, स्टॉक मैनिपुलेशन और कॉरपोरेट गवर्नेंस नॉर्म्स के अन्य उल्लंघनों का आरोप लगाया गया है। इसके बाद अडानी समूह की कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 140 अरब डॉलर गिर गया। विभिन्न क्षेत्रों में बड़े व्यवसायों में शामिल अडानी समूह अब इन्वेस्टरों का विश्वास जीतने की कोशिश कर रहा है, ऐसी स्थिति में जब समूह की विस्तार योजनाओं को एक बड़ा झटका लगा है। नतीजतन, अडानी समूह ने कुछ परियोजनाओं की भविष्य की योजनाओं को रोकने का फैसला किया है, जिनमें मुख्य रूप से एक मिलियन टन ग्रीन पीवीसी परियोजना शामिल है। अदानी ग्रुप ने वेंडर्स और सप्लायर्स को ईमेल भेजकर सभी गतिविधियों को तत्काल बंद करने को कहा है। मेल में अडानी ग्रुप ने मुंद्रा पेट्रोकेम लिमिटेड के ग्रीन पीवीसी प्रोजेक्ट के लिए अगली सूचना तक सभी लेनदेन निलंबित करने को कहा है।