File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा दो महीने पहले दिए गए झटके से अडानी ग्रुप अब भी उबरने की कोशिश कर रहा है। अडानी ग्रुप ने घरेलू बाजार में शेयरों में गिरावट के साथ ही कई प्रोजेक्ट्स को भी छोड़ दिया। इस बीच हाल ही में एक और बंदरगाह अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी के हाथ लग गया है। अडानी समूह की कंपनी अदानी पोर्ट एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (APSEZ) ने 1,485 करोड़ रुपये में कराईकल बंदरगाह का अधिग्रहण किया है। कंपनी ने कहा कि उसने NCLT से मंजूरी मिलने के बाद यह सौदा पूरा किया है। कराईकल पोर्ट पुडुचेरी में स्थित सभी मौसम में गहरे पानी का बंदरगाह है। इसमें पांच बर्थ, तीन रेलवे साइडिंग, 600 हेक्टेयर से अधिक भूमि और 2.15 करोड़ मीट्रिक टन की कार्गो हैंडलिंग क्षमता है, जिससे अडानी समूह के बंदरगाहों की संख्या 14 हो गई है। विशेष रूप से, अडानी समूह ने दिवालिएपन की कार्यवाही के तहत कराईकल बंदरगाह पर कब्जा कर लिया। वेदांता लिमिटेड, जेएसडब्ल्यू इंफ्रा, जिंदल पावर और आरकेजी फंड और सैवेज कैपिटल जैसी कंपनियों ने भी दिलचस्पी दिखाई, लेकिन अंतत: जीत अडानी की हुई।

हिंडनबर्ग का घाव

कराईकल पोर्ट की स्थापना 2009 में हुई थी, जो तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से 300 किमी दक्षिण में है। यह चेन्नई और तूतीकोरिन के बीच एकमात्र प्रमुख बंदरगाह है और मध्य तमिलनाडु में स्थित उद्योगों तक इसकी आसान पहुँच है। 24 जनवरी को हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने अडानी समूह को कई परियोजनाओं को छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया। समूह ने कर्ज चुकाने को प्राथमिकता दी थी और विस्तार पर रोक लगा दी थी। हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने अडानी समूह पर शेयर की कीमतों में हेरफेर करने का आरोप लगाया। हालाँकि, समूह ने सभी आरोपों से इनकार किया, लेकिन यह एक महीने से अधिक समय तक शेयरों को लीक करता रहा।

अदानी समूह में बंदरगाह

कराईकल पोर्ट का अधिग्रहण करने के बाद, अडानी समूह के पास अब देश भर में 14 बंदरगाह हैं और यह बंदरगाह तमिलनाडु के औद्योगिक केंद्र के पास स्थित है। इसके पास ही एक बड़ी रिफाइनरी भी बन रही है। करण अडाणी ने कहा कि बंदरगाह के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए कंपनी 850 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इससे ग्राहकों के लिए लॉजिस्टिक लागत कम होगी। उन्होंने कहा कि हम अगले पांच साल में इसकी क्षमता दोगुनी करने की दिशा में काम कर रहे हैं। साथ ही इसे बहुउद्देश्यीय बंदरगाह बनाने के लिए इसमें एक कंटेनर टर्मिनल भी जोड़ा जाएगा।