File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: गौतम अदानी (Gautam Adani) के स्वामित्व वाले अदानी ग्रुप को हाल के दिनों में भारी नुकसान हुआ है। अडानी ग्रुप के शेयरों में शुक्रवार (3 फरवरी) को लगातार सातवें दिन गिरावट आई। इस गिरावट ने निवेशकों में उत्साह पैदा कर दिया है। शुक्रवार 3 फरवरी को कंपनी के शेयर लोअर सर्किट में हैं। इस हफ्ते के आखिरी पांच दिनों में अडानी के शेयरों में 66% की गिरावट आई है। गौतम अडानी की संपत्ति में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी अमीरों के टॉप-20 से बाहर हो गए हैं। गौतम अडानी की संपत्ति में भी काफी कमी आई है। हिंडनबर्ग रिपोर्ट (Hindenburg Research) के बाद अडानी की किस्मत में भारी गिरावट आई है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक अब गौतम अडानी दुनिया के टॉप-20 सबसे अमीर लोगों में से बाहर हो गए हैं और अडानी अब ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) में 22वें स्थान पर आ गए हैं।

    पिछले 24 घंटे में 10.7 अरब डॉलर का घाटा

    अदाणी की संपत्ति अब घटकर 61.3 अरब डॉलर रह गई है। पिछले 24 घंटों में अडानी को 10.7 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। पिछले दो हफ्तों में अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई है। इससे शेयरों पर कई बार लोअर सर्किट लगा। अदानी कंपनियों के शेयरों में भारी बिक्री के कारण अदानी की नेटवर्थ में लगातार गिरावट आ रही है। शेयर बाजार में आज अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 35 फीसदी की गिरावट आई है। आज कंपनी के शेयर में 547.80 रुपये की गिरावट आई है और यह 1,017.45 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

    अडानी ग्रुप की तीन कंपनियों के शेयरों पर नजर रखी है NSE

    NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) ने अडानी ग्रुप की तीन कंपनियों के शेयरों पर नजर रखी है। शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है। अदानी समूह की होल्डिंग अदानी एंटरप्राइजेज, अदानी पोर्ट्स और अंबुजा सीमेंट्स को ASM के तहत रखा गया है। NSE को उम्मीद है कि इससे अस्थिरता पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।