Adani Group becomes third group to achieve market capitalization of over $ 100 billion
File photo

    Loading

    दिल्ली: पिछले 10 दिनों में गौतम अडानी (Gautam Adani) और अडानी ग्रुप के सामने मुश्किल स्थिति आ गई है। हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Report) की रिपोर्ट आने के बाद शेयर बाजार (Share Market) में अडानी ग्रुप की गिरावट शुरू हो गई। इसका व्यक्तिगत स्तर पर गौतम अडानी पर गहरा असर हुआ और अडानी, जो कभी भारत समेत एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे, दुनिया के टॉप-20 सुपर-रिच लिस्ट से बाहर हो गए। हालाँकि, अब हिंडनबर्ग प्रभाव 10 दिनों के बाद कम होता दिख रहा है। 24 जनवरी को हिंडनबर्ग रिपोर्ट के प्रकाशन के बाद से अडानी के शेयरों में जो तूफान उठा था, वह थम गया लगता है। अडानी ग्रुप के शेयरों में मंगलवार 7 फरवरी से रिकवरी देखने को मिली, जो आज भी बुधवार को भी जारी रही।

     4.3 बिलियन डॉलर का इजाफा

    दिलचस्प बात यह है कि पिछले दो दिनों में अडानी ग्रुप के ज्यादातर शेयरों ने रॉकेट की रफ्तार पकड़ी है। शेयरों में तेजी के साथ गौतम अडानी की निजी संपत्ति भी बढ़ी है और महज दो दिनों में अडानी की कुल नेटवर्थ 58 अरब डॉलर से बढ़कर 63.7 अरब डॉलर हो गई है। फोर्ब्स रियल-टाइम इंडेक्स (Forbes Real Time Index) के मुताबिक गौतम अडानी की नेटवर्थ मिनट से बढ़ रही है। फिलहाल गौतम अडानी की संपत्ति 63.7 अरब डॉलर हो चुकी है। गौरतलब है कि केवल तीन दिनों में, 8 फरवरी को दोपहर 12.30 बजे तक अडानी की संपत्ति में 7.31 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिससे अडानी की संपत्ति में 4.3 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ। यानी कुछ ही घंटों में उनकी संपत्ति में 3,55,46,61,65,000 रुपए का इजाफा हुआ।

    अरबपतियों की सूची में अडानी 20वें से 17वें स्थान पर

    इस बीच, मजबूत शेयर प्रदर्शन ने फोर्ब्स की रियल टाइम अरबपतियों की सूची में अडानी को 20वें से 17वें स्थान पर चढ़ते देखा है। और अगर वे गति बनाए रखते हैं, तो वे जल्द ही फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग (Facebook CEO Mark Zuckerberg) को पीछे छोड़ देंगे। अदानी ग्रुप के शेयरों में बुधवार सत्र में तेजी का कारोबार देखने को मिला। अदानी समूह की प्रमुख कंपनी अदानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) 13 प्रतिशत बढ़कर 2,036 रुपये के स्तर को पार कर गई। जबकि अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड के शेयर 5 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 1,314 रुपये पर पहुंच गए। इसके अलावा अडानी पोर्ट के शेयरों में 7.6 फीसदी की तेजी आई और अडानी ग्रीन एनर्जी और टोटल गैस के शेयरों को छोड़कर अदानी ग्रुप के सभी शेयर आज बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।