File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग (Hindenburg) के धराशायी होने के बाद संकट में पड़ा अडानी ग्रुप अब धीरे-धीरे उबर रहा है। अडानी समूह (Adani Group) की कंपनियों के शेयर एक बार फिर तेज गति से कारोबार करते नजर आ रहे हैं और अदानी के शेयर (Share) पिछले चार दिनों से रॉकेट गति पर पहुंच गए हैं। पिछले एक महीने में गिरावट के बाद स्टॉक में हालिया रिकवरी के बाद अडानी का मार्केट कैप (Market Cap) अब 1 लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया है। वहीं, गौतम अडानी (Gautam Adani) की संपत्ति में भी तेजी से इजाफा हो रहा है और पिछले कुछ दिनों में गौतम अडानी की संपत्ति में 11 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

2 मार्च को अडानी टॉप गेनर रहे 

हिडेनबर्ग की नेगेटिव रिपोर्ट (Negative Report) के बाद अडानी के शेयरों में गिरावट आई, जिसमें गौतम अडानी की कुल संपत्ति $31 बिलियन तक गिर गई और एक समय में दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति अडानी को शीर्ष -30 की सूची से बाहर कर दिया गया। गौतम अडानी की संपत्ति को अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में इन्वेस्टरों (Investor) के विश्वास की वापसी के रूप में भी देखा जा रहा है। गौतम अडानी शुक्रवार को बाजार के आखिरी कारोबारी सत्र में सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स इंडेक्स (Forbes) में शीर्ष पर रहे। दिलचस्प बात यह है कि 2 मार्च को भी अडानी टॉप गेनर (Top Gainer) रहे थे। तो आज उन्होंने 4.8 अरब डॉलर यानी करीब 3,94,76,40,00,000 करोड़ रु.करोड़ रुपए कमाए हैं। शेयरों के बढ़ने के कारण अडानी अब दुनिया के अमीरों की सूची में भी ऊपर की ओर बढ़ रहा है।

तीन दिनों में 37वें से 26वें पायदान पर 

गौतम अडानी महज तीन दिनों में 37वें से 26वें पायदान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने तीन कारोबारी दिनों में करीब 11 अरब डॉलर कमाए हैं और उन्हें अपनी पुरानी स्थिति फिर से हासिल करने में काफी समय लगेगा। वहीं अडानी के शेयरों में तेजी की वजह से कंपनी का मार्केट कैप भी एक ही दिन में उछलकर 1 लाख करोड़ रुपए हो गया है। हाल ही में अमेरिकी कंपनी जीक्यूजी पार्टनर्स (GQG Partners)ने अडानी ग्रुप की चार कंपनियों के 17 करोड़ से ज्यादा शेयर खरीदे हैं और इसके लिए कंपनी ने 15 हजार 449 करोड़ रुपए का निवेश किया है।