पेस्टिसाइड पर जीएसटी 5 प्रतिशत की जाए- आरजी अग्रवाल

    Loading

    एग्रो कैमिकल क्षेत्र में त्वरित सुधार की मांग करते हुए फिक्की क्रोप प्रोटेक्शन कमेटी के चैयरमेन आरजी अग्रवाल ने कहा कि पेस्टिसाइड पर जीएसटी की दर को 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत किया जाना चाहिए।

    उन्होंने कहा कि जिस तरह से कृषि इनपुट के रूप में बीज और उर्वरक को लेकर मदद दी जा रही है। उसी तरह का ध्यान पेस्टिसाइड पर भी दिया जाना जरूरी है। उन्होंने एग्रो कैमिकल क्षेत्र के लिए भी उत्पादन से संबद्ध लाभ—रियायत या पीएलआई योजना की वकालत करते हुए कहा कि इससे देश में वैश्विक उत्पादन हब बनाने में सहायता हासिल होगी।

    उन्होंने कहा कि पेस्टिसाइड उपज के लिए सबसे जरूरी इनपुट है। जिससे उपज की बर्बादी को रोका जा सकता है। आरजी अग्रवाल, जो धानुका समूह के चैयरमेन भी हैं, ने कहा कि एग्रो कैमिकल पर आयात शुल्क भी 10 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने की जरूरत है। उन्होंने पेस्टिसाइड क्षेत्र में नई तकनीक के आयात को जरूरी करार देते हुए कहा कि इस समय जिस तरह से जलवायु परिवर्तन हो रहा है। उसे देखते हुए नवीनतम तकनीक की काफी जरूरत है।

    उन्होंने मानुक्यूलस या अणु के नए प्रयोगो के पंजीकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने की सलाह देते हुए कहा कि एनएबीएल मान्यता प्राप्त लैब में पेस्टिसाइडस की जांच में तेजी आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में फिक्की की ओर से एक वृहद सेमिनार भी जल्द किया जा रहा है। जिसमें नवीनतम तकनीकों पर भी विस्तृत चर्चा होगी।