File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: SBI का बदला नियम स्टेट बैंक के करोड़ों खाताधारकों के लिए जरूरी खबर है। देश के किसी भी सरकारी बैंक में आपका खाता है तो 30 जून याद रखें। क्योंकि 30 जून से बैंक लॉकर्स को लेकर अहम नियमों में बदलाव करने जा रहा है। इससे देश के करोड़ों ग्राहक प्रभावित होंगे। SBI ने अपने आधिकारिक ट्वीट पर इस बात की जानकारी दी है। आइये जानते हैं…. 

एडवाइजरी जारी

स्टेट बैंक ने इस संबंध में एक एडवाइजरी जारी की है। इसके मुताबिक स्टेट बैंक 30 जून से बैंक लॉकर के नियमों में बदलाव करने जा रहा है बैंक ने इंटरनेट पर लॉकर धारकों से 30 जून, 2023 तक संशोधित लॉकर कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने की अपील की है। पिछले कुछ दिनों से बैंक लगातार इस संबंध में सलाह दे रहा है।

एसबीआई का ट्वीट

बैंक ने ग्राहकों से जल्द से जल्द लॉकर कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने का आग्रह किया है। एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्वीट में लिखा, प्रिय ग्राहकों से अनुरोध है कि संशोधित लॉकर कॉन्ट्रैक्ट के निपटान के लिए आपकी शाखा में आएं। एसबीआई के अलावा, बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी ग्राहकों से एक निश्चित समय सीमा के भीतर संशोधित लॉकर कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने को कहा है।

रिजर्व बैंक ने भी की अपील

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 23 जनवरी 2023 को ग्राहकों के लिए एक सर्कुलर भी जारी किया है. इस सर्कुलर के मुताबिक सभी बैंकों को लॉकर से जुड़े नियमों और समझौतों की जानकारी देनी होगी।  संशोधित नियमों के अनुसार आग, चोरी, सेंधमारी, डकैती, बैंक की लापरवाही या कर्मचारियों द्वारा किसी प्रकार की घटना होने पर बैंक द्वारा मुआवजा दिया जायेगा। यह मुआवजा सालाना लॉकर किराए का 100 गुना होगा।