File Photo
File Photo

Loading

दिल्ली: गौतम अडानी (Gautam Adani) पिछले डेढ़ महीने से सुर्खियों में हैं। अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) द्वारा गौतम अडानी की कंपनी अडानी ग्रुप पर अपनी रिपोर्ट जारी करने के बाद अडानी ग्रुप (Adani Group) के शेयर (Share) गिरने लगे। हालांकि अदानी के शेयरों में पिछले 10 दिनों से तेजी आ रही है। अदानी समूह की कंपनियों के शेयरों में धीरे-धीरे तेजी आनी शुरू हो गई है। कंपनियां अपने घाटे (Loss) की भरपाई कर रही हैं। वहीं, गौतम अडानी की संपत्ति में भी इजाफा हो रहा है। हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद गौतम अडानी की संपत्ति 31 अरब डॉलर पर पहुंच गई। कभी फोर्ब्स बिलियनेयर इंडेक्स (Forbes Billionaire Index) में तीसरे नंबर पर रहने वाले गौतम अडानी 37वें नंबर पर खिसक गए, लेकिन अब वापसी कर रहे हैं। वह 57.08 अरब डॉलर के साथ अमीरों की इस सूची में 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गौतम अडानी की संपत्ति में 1.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। जहां एक ओर गौतम अडानी वापसी कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की संपत्ति घट रही है।

अमीरों की लिस्ट में अंबानी की गिरावट

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति 1.3 अरब डॉलर घट गई। फोर्ब्स के रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, मुकेश अंबानी को एक झटके में 1.3 बिलियन डॉलर का नुकसान (Loss) हुआ, जो लगभग 1,06,96,76,40,000 रुपये है। इस नुकसान के साथ, मुकेश अंबानी फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में 78.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 9वें स्थान से 12वें स्थान पर खिसक गए हैं।

Photo – bloomberg.com

रिलायंस के शेयर गिरे

रिलायंस के लिए शेयर बाजार (Share Market) से पिछले कुछ दिनों में कोई अच्छी खबर नहीं आई है। पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन के बाद हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भी रिलायंस के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। शुक्रवार को रिलायंस के शेयरों में डेढ़ फीसदी की गिरावट आई। कंपनी के मार्केट कैप में 25,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की गिरावट आई। कंपनी का मार्केट कैप 15,71,724.26 करोड़ रुपए था, जो आज गिरकर 15,45,846.27 रुपए हो गया। यानी आज कंपनी के मार्केट कैप में 25,877.99 करोड़ रुपए की गिरावट आई है।