Adani Hindenburg Case
FILE PHOTO

Loading

नई दिल्ली/मुंबई. जहां अब से कुछ समय पहले अडानी ग्रुप (Adani Group) पर एक घातक रिपोर्ट जारी करने वाली अमेरिका स्थित शॉर्ट-सेलर कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) ने अरबों डॉलर के निवेशकों के पैसे का ही सफाया कर दिया। वहीं इस रिपोर्ट के चलते हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट ने साल 2023 की ग्लोबल रिच लिस्ट में गौतम अडाणी अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर से फिसलकर 23वें नंबर पर आ गए हैं। 

जानकारी के मुताबिक अडाणी को बीते साल के मुकाबले 28 बिलियन डॉलर यानी हर हफ्ते 3,000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। नेटवर्थ में साल-दर-साल 35% की गिरावट के बाद अडाणी की कुल नेटवर्थ 53 बिलियन डॉलर रह गई है।

हिंडनबर्ग करेगा नया खुलासा 

लेकिन हिंडनबर्ग रिसर्च अब फिर से एक और नई रिपोर्ट लेकर आ रही है। हालांकि बिना कोई विवरण साझा किए शॉर्ट-सेलर ने कहा कि नई रिपोर्ट “एक और बड़ी रिपोर्ट” है। जिसे जल्द ही जारी किया जा सकता है। ऐसे मं अब इससे अब सवाल खड़े होने लगे हैं कि हिंडनबर्ग अडानी के बाद अब किसको लेकर कोई बड़ा खुलासा करने जा रहा है?

क्या फिर निश्गाने पर अडानी ग्रुप 

क्या ऐसा मान लिया जाए कि शॉर्ट-सेलर कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च जल्द ही अडानी ग्रुप पर एक और बड़ी रिपोर्ट पेश करने वाला है। हालंकि संकेतों से तो गुजरात के टाइकून और उनके ग्रुप पर निशाना साधने के बाद अब हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने ‘एक और बड़ा’ खुलासा करने का बात कर रहा है। दरअसल आज यानी 23 मार्च को हिंडनबर्ग रिसर्च ने ट्वीट किया: “नई रिपोर्ट जल्द ही-एक और बड़ी रिपोर्ट।” इस ट्वीट ने पूरी दुनिया में लोगों के जबरदस्त उत्सुकता पैदा कर दी है, वहीं कई लोग सोच रहे हैं कि क्या यह अमेरिकी बैंक के बारे में होगा।  

हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट कि लिस्ट में फिसले अडानी 

अब अगर अडानी ग्रुप कि बात करें तो हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट की साल 2023 की ग्लोबल रिच लिस्ट जारी की है। इस नयी रिपोर्ट के मुताबिक, गौतम अडाणी इस अमीरों वाले लिस्ट में दूसरे नंबर से फिसलकर 23वें नंबर पर आ गए हैं। जानकारी के अनुसार अडाणी को बीते साल के मुकाबले 28 बिलियन डॉलर यानी हर हफ्ते 3,000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। वहीं उनके नेटवर्थ में साल-दर-साल 35% की गिरावट के बाद अब उनकी कुल नेटवर्थ 53 बिलियन डॉलर है।

लिस्ट में कौन कहां

वहीं इस लिस्ट में मुकेश अंबानी 9वें, साइरस एस पूनावाला 46वें और शिव नाडार फिलहाल 50वें नबंर पर हैं। इसके साथ ही इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में अरबतियों की संख्या 3,384 से घटकर साल 2023 में 3,112 हो गई है। जबकि भारत में यह संख्या फिलहाल बढ़ी है। इस साल लिस्ट में 16 नए भारतीय अरबपति शामिल हुए हैं। साथ ही भारतीय मूल के अरबपतियों की संख्या बढ़कर अब 217 हो गई है।