irctc
File Photo

Loading

मुंबई: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) यानी IRCTC ने रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ट्रेनों में यात्रियों को मुफ्त भोजन (Free Food) की सुविधा दे रहा है। अब भारतीय रेलवे प्रीमियम ट्रेनों (Premium Trains) में मुफ्त भोजन की सुविधा देने जा रहा है। अब आपको ट्रेन में खाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। हालांकि, यह भी उतना ही सच है कि यह सुविधा यात्रियों को तभी मिलेगी जब ट्रेन देरी (Delay) से पहुंचेगी। इसका चार्ज IRCTC खुद देगी, ट्रेन के लेट आने पर अक्सर यात्रियों को खाने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसीलिए भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए यह फैसला लिया है। इसमें यात्रियों को समय के अनुसार नाश्ता (Breakfast), लंच या डिनर (Dinner) परोसा जाएगा और उन्हें वाईफाई (Wifi) की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। अब यात्री समय के अनुसार कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं। इसके साथ ही शाकाहारी और मांसाहारी (Vegetarian And Non-Vegetarian) दोनों ऑप्शन होंगे। अब ट्रेन के लेट होने पर निराश होने और खाने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। यहां आपको खाने के साथ ड्रिंक्स और आइसक्रीम फ्री में मिलेगी। ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। इसके लिए आपको एक रुपया भी नहीं देना होगा।

यह सुविधा ट्रेन के लेट होने पर ही मिलेगी

अगर ट्रेन 2 घंटे या इससे ज्यादा लेट होती है तो यात्रियों के खाने-पीने की व्यवस्था IRCTC करेगी। वहीं, भारतीय रेलवे ने ज्यादातर रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के आराम की व्यवस्था की है। जहां ट्रेन के लेट होने पर आप रूम बुक कर आराम कर सकते हैं।

इन ट्रेनों में यह सुविधा मिलेगी

ये सुविधाएं केवल लंबी दूरी की प्रीमियम ट्रेनों जैसे दुरंतो, राजधानी, शताब्दी (Duronto, Rajdhani, Shatabdi) के लिए लागू की गई हैं। अगर इनमें से कोई भी ट्रेन समय पर नहीं पहुंचती है तो यात्रियों को मुफ्त भोजन दिया जाएगा। हालांकि इन ट्रेनों के देरी से पहुंचने की संभावना बेहद कम है। यात्रियों को यहां समय पर नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना परोसा जाएगा। आईआरसीटीसी नाश्ते के लिए चाय, कॉफी, ब्रेड पकौड़ा और कोल्ड ड्रिंक प्रदान करता है, जबकि आप दोपहर के भोजन के लिए शाकाहारी या मांसाहारी विकल्प चुन सकते हैं। इसी तरह रात के खाने के लिए शाकाहारी और मांसाहारी ऑप्शन उपलब्ध हैं।