MARK
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. ट्विटर (Twitter) के बाद अब विश्व कि दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) भी बड़े पैमाने पर छंटनी (Layoff)s करने जा रही है। जी हां, आज फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सएप की पैरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक इसकी शुरुआत करने वाली है। 

    जानकारी दें कि, मेटा में हाल-फिलहाल 87,000 कर्मचारी काम करते हैं। इनमें से सूत्रों के अनुसार,10% कर्मचारियों को फिलहाल बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। इस बाबत कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि मैनेजमेंट के कुछ गलत फैसलों के कारण ही आज कंपनी की यह हालत हुई है और उन्होंने इसके लिए खुद को भी प्रमुखता से जिम्मेदार बताया है।

    इसके साथ ही अब जुकरबर्ग के अनुसार, कंपनी उच्च प्राथमिकता वाले वृद्धि क्षेत्रों में छोटी संख्या में निवेश पर ध्यान केंद्रित करेगी। उन्होंने कहा, “2023 के अंत में हमारे संगठन का आकार आज के बराबर ही होगा या उससे कुछ छोटा होगा।”

    गौरतलब है कि इसके पहले, अरबपति उद्यमी एलन मस्क (Elon Musk) के ट्विटर (Twitter) का अधिग्रहण करने के एक हफ्ते बाद सोशल मीडिया कंपनी में कर्मचारियों की छंटनी शुरू की थी। सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के 44 अरब अमेरिकी डालर के अधिग्रहण को पूरा करने और CEO पराग अग्रवाल, कानूनी कार्यकारी अधिकारी विजया गड्डे, मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सहगल और जनरल काउंसल सीन एडगेट को हटा दिया था।

    अपने इस कदम को एलन मस्क (Elon Musk) ने सही ठहराते हुए कहा था कि, कंपनी के हर दिन लाखों डॉलर का नुकसान झेलने की स्थिति में उनके पास छंटनी के अलावा कोई फिलहाल कोई भी विकल्प नहीं बचा था।

    जानकारी दें कि, फेसबुक की स्थापना साल 2004 में हुई थी और उसके इतने सालों बाद कंपनी में अब पहली बार इस बड़े पैमाने पर छंटनी हो रही है। वहीं अन्य मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के अधिकारियों ने अपने कर्मचारियों से कहा था कि वे इस हफ्ते से किसी गैरजरूरी यात्रा पर कहीं नहीं जाएं। आज से कंपनी के 18 साल के गौरवशाली इतिहास में यह कर्मचारियों की सबसे बड़े स्तर पर छंटनी होने जा रही है।