LIC, EPFO स्टार्टअप के लिए कोष स्थापित करने के इच्छुक: DPIIT

    Loading

    अधिकारी नयी दिल्ली, 16 अगस्त (भाषा) भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने उभरते उद्यमियों की मदद के उद्देश्य से स्टार्ट-अप के लिए कोष स्थापित करने की इच्छा जताई है।

    उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के अतिरिक्त सचिव अनिल अग्रवाल ने कहा कि यह फैसला लिया गया है कि स्टार्ट-अप वित्तपोषण के उद्देश्य से भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) एक पोर्टल तैयार करेगा। राष्ट्रीय स्टार्टअप परामर्श परिषद की बैठक में ये मुद्दे सामने आए।

    अग्रवाल ने कहा कि देश में स्टार्ट-अप के पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए कई पहल की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लिए करीब 16 कार्यक्रमों की पहचान की गई है और इसे परिषद के सभी सदस्यों के साथ साझा किया गया है। अग्रवाल ने यह भी कहा कि सॉफ्टबैंक इंडिया के प्रमुख मनोज कोहली एक राष्ट्रीय संरक्षण कार्यक्रम चलाना चाहते हैं।

    उन्होंने कहा, “आज एलआईसी के चेयरमैन वहां (बैठक में) थे। उन्होंने स्टार्ट-अप के लिए एक कोष स्थापित करने की प्रतिबद्धता जतायी।” अग्रवाल ने साथ ही कहा कि ईपीएफओ ने भी स्टार्ट-अप के लिए इसी तरह का एक निवेश कोष स्थापित करने की इच्छा व्यक्त की है। (एजेंसी)