मुकेश अंबानी ने बर्किंघमशायर में 592 करोड़ में खरीदी 300 एकड़ जमीन, बनाया 49 बेडरूम वाला आलीशान घर

    Loading

    नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अब भारत छोड़ लंदन में रहने वाले हैं। अंग्रेजी अखबार मिड-डे के मुताबिक मुकेश अंबानी उनका परिवार मुंबई और लंदन दोनों जगहों पर बारी-बारी से रहेगा। उन्होंने वहां 592 करोड़ रुपए में 300 एकड़ जमीन खरीदी है। उस पर बने घर में 49 बेडरूम हैं। वह बर्किंघमशायर में स्टोक पार्क के पास मौजूद 300 एकड़ जमीन पर आलीशान घर बना रहे हैं।

    लॉकडाउन के दौरान दूसरे घर में रहे अंबानी 

    मिड-डे ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि महामारी में लॉकडाउन के दौरान इस परिवार को दूसरे घर की जरूरत महसूस हुई। हालांकि, मुकेश अंबानी के पास मुंबई के अल्टामाउंट रोड पर 4 लाख वर्गफीट पर एंटीलिया नाम का आलीशान मकान है। लॉकडाउन के दौरान मुकेश अंबानी के पूरे परिवार ने गुजरात के जामनगर में भी समय बिताया है। यहां उनकी रिफाइनरी भी है, जो दुनिया में सबसे बड़ी है।

    खुली जगह पर घर चाहते थे अंबानी

    सूत्रों के अनुसार, मुकेश अंबानी चाहते थे की उनका घर खुली जगह पर हो, न कि मुंबई की तरह एक टावरनुमा मकान। इसलिए पिछले साल ही उन्होंने नए आशियाने की तलाश शुरू कर दी थी। बता दें कि अंबानी ने इस साल की शुरुआत में लंदन के बर्किंघमशायर में स्टोक पार्क में कंट्री क्लब के पास 300 एकड़ पर जमीन खरीदी और उस जगह पर उन्होंने अगस्त में मकान का निर्माण भी शुरू कर दिया गया था, जो अब बन गया है।

    लंदन में मनाया दिवाली त्यौहार 

    सूत्र ने यह भी बताया कि भारत के लोग आम तौर पर अपने घर पर ही दिवाली का त्योहार मनाते हैं, लेकिन मुकेश अंबानी के परिवार ने इस साल की दिवाली लंदन के नए घर में मनाई है। उनका परिवार अगले साल के अप्रैल तक लंदन शिफ्ट हो सकता है। वहीं पिछले दो-ढाई महीने से मुकेश अंबानी का परिवार लगातार मुंबई से बाहर है। इसलिए भी यह अनुमान लगाया जा रहा हैं।

    ज्ञात हो कि ब्लूमबर्ग बिलेनियर की रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी मौजूदा समय में दुनिया के 11वें रैंक पर सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं। जहां उनकी नेटवर्थ 7 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है। लेकिन वह अभी भी 100 अरब डॉलर की लिस्ट से बाहर है क्यूंकि उनकी नेटवर्थ करीब 98 अरब डॉलर है।  अंबानी के प्रमुख बिजनेस में ऑइल, केमिकल, टेलीकॉम और रिटेल शामिल हैं।