File Photo
File Photo

Loading

दिल्ली: एक महीने पहले गौतम अडानी (Gautam Adani) की जिंदगी में तूफान आ गया यह तूफान अभी थमा नहीं है। महज एक रिपोर्ट ने अडानी के साम्राज्य को हिला कर रख दिया है। अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट (Hindenburg Report) ने अडानी ग्रुप को भारी नुकसान पहुंचाया है। एक महीने में 12 लाख करोड़ का नुकसान हुआ। अदानी ग्रुप के शेयरों (Shares) का कुल मार्केट कैप एक महीने में 62% गिरकर 7.32 लाख करोड़ रुपए पर आ गया। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि अडानी ग्रुप (Adani Group) के शेयर ओवरड्यू थे। हिंडनबर्ग रिपोर्ट (Hindenburg Research) के बाद अडानी की किस्मत में भारी गिरावट आई है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक अब गौतम अडानी दुनिया के टॉप-25 सबसे अमीर लोगों में से बाहर हो गए हैं और अडानी अब ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) में 30वें स्थान पर आ गए हैं।

Photo – Bloomberg.com

क्या हुआ था एक महीने पहले 

24 जनवरी 2023 को अमेरिका (America) की शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने गौतम अडानी पर 106 पेज की रिपोर्ट जारी की। इसके बाद अदानी समूह की कंपनियों के प्रति दुनिया का नजरिया बदल गया। समूह के शेयर भी प्रभावित हुए। इस रिपोर्ट की वजह से गौतम अडानी की निजी संपत्ति भी डूब गई। गौतम अडानी, जो एक महीने पहले दुनिया के शीर्ष 3 सबसे अमीर अरबपतियों की सूची में थे, अब दुनिया के टॉप 25 सबसे अमीर लोगों की सूची से बाहर होकर अब 30वें  स्थान पर आ गए हैं।

  77 अरब डॉलर का घाटा

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, इस साल जनवरी और फरवरी में गौतम अडानी को सबसे ज्यादा संपत्ति का नुकसान हुआ है। इस दौरान अडानी को 77 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। 24 जनवरी के बाद से अडानी समूह के लिए एकमात्र सांत्वना यह है कि भारत की रेटिंग एजेंसी (Rating Agency) ने अभी तक इन कंपनियों की रेटिंग डाउनग्रेड (Downgrade) नहीं की है। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन गौतम अडानी और अदानी ग्रुप की मौजूदा स्थिति को देखते हुए इन्वेस्टर्स (Investors) भी चिंतित हैं। पिछले एक महीने में इनकी कमाई भी कम हुई है।