File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: Amazon पर प्रोडक्ट्स की कीमत 31 मई के बाद बढ़ जाएगी। Amazon अपनी सेलिंग पॉलिसी को बढ़ाने जा रहा है। इसलिए यदि आपने अपने Amazon कार्ट में कुछ जोड़ा है, तो उसे 31 मई से पहले जल्दी से ऑर्डर कर दें। ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने वाली कंपनी अमेजन सेलर फीस और कमीशन चार्ज में बड़ा बदलाव करने जा रही है। जिससे पता चला है कि 31 मई के बाद प्रोडक्ट की कीमत में इजाफा होगा। प्रत्येक ई-कॉमर्स ऑनलाइन कंपनी कमीशन के माध्यम से अपनी आय अर्जित करती है। 

अमेजन के प्लेटफॉर्म पर कुछ नए नियम लागू होंगे 

विक्रेता अपना सामान ऑनलाइन वेबसाइटों पर बेचते हैं और बदले में कंपनी संबंधित सामान का शुल्क लेती है। कंपनी ने यह बदलाव सालाना प्रक्रिया के तहत किया है। इसके चलते अमेजन के प्लेटफॉर्म पर कुछ नए नियम लागू होंगे और इससे प्रोडक्शन की कीमत में इजाफा होगा। कंपनी की कैटेगरी जैसे कपड़े, ब्यूटी, मेडिसिन, किराना आदि के उत्पादों की कीमत में इजाफा हुआ है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि शुल्क में वृद्धि बाजार के बदलते माहौल और व्यापक आर्थिक कारकों के कारण हुई है। फार्मास्युटिकल श्रेणी में 500 रुपये तक के प्रोडक्ट पर विक्रेता का शुल्क 5.5% से बढ़ाकर 12% कर दिया गया है, जबकि 500 ​​रुपये से अधिक के सामान पर शुल्क 15% तक बढ़ा दिया गया है। परिधान में, 1,000 से अधिक प्रोडक्ट पर शुल्क 19% से बढ़ाकर 22.5% कर दिया गया है। इसी तरह ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर कमीशन बढ़ाकर 8.5% कर दिया गया है। इसके अलावा, कंपनी ने घरेलू स्तर पर परिवहन किए जाने वाले प्रोडक्ट पर वितरण शुल्क में 20 से 30% की वृद्धि की है।

500 से ज्यादा लोगों की छंटनी की गई

ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने हाल ही में 500 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की है। कंपनी Amazon Web Services, HR और सपोर्ट स्टाफ से छंटनी और छंटनी के दौर से गुजर रही है। यह मार्च 2023 में कंपनी द्वारा घोषित 9,000 नौकरियों में कटौती का हिस्सा है। मार्च में, कंपनी ने घोषणा की कि वह अपनी क्लाउड सेवाओं, विज्ञापन और ट्विच इकाइयों से लगभग 9,000 नौकरियों में कटौती करेगी। 18,000 कर्मचारियों की छंटनी के कुछ सप्ताह बाद, कंपनी के सीईओ ने एक मेमो में कर्मचारियों को यह सारी जानकारी दी।