File Photo
File Photo

Loading

दिल्ली: गौतम अडानी पिछले कुछ महीनों से सुर्खियों में हैं। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने अडानी की संपत्ति आधी कर दी। लेकिन, अब वे धीरे-धीरे इससे उबर रहे हैं। इसमें अदानी ग्रुप की कंपनी अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ) ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2022-23 में 120.51 एमएमटी रेल कार्गो का प्रबंधन किया है, जो पिछले वित्त वर्ष के 98.61 एमएमटी से 22.2% अधिक है।

रेलवे को 14,000 करोड़ की कमाई

अडानी पोर्ट्स द्वारा भारतीय रेलवे की सामान्य प्रयोजन वैगन निवेश योजना (GPWIS) के तहत जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार रेलवे द्वारा संचालित कार्गो में साल-दर-साल 62% की वृद्धि दर्ज की गई है। मुंद्रा पोर्ट ने FY23 में 15,000 से अधिक कंटेनर ट्रेनों को संभाला और भारत के EXIM (निर्यात आयात) गेटवे के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की है। वित्त वर्ष 2023 में, APSEZ ने भारतीय रेलवे के लिए रेल कार्गो से लगभग 14,000 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया। वित्त वर्ष 2023 में मुंद्रा बंदरगाह द्वारा संचालित डबल-स्टैक कंटेनर ट्रेनों में 4.3% की वृद्धि दर्ज की गई है।

डबल स्टैक लोडिंग का लाभ

कंपनी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ट्रेनों पर कंटेनरों की डबल स्टैक लोडिंग ऊर्जा कुशल और विश्वसनीय तरीके से परिवहन सुनिश्चित करती है, जिससे प्रति यूनिट कुल लागत कम होती है और इस प्रकार ग्राहक संतुष्टि होती है। रेल परिवहन का उपयोग माल के कार्बन फुटप्रिंट को कम करता है और कंटेनर ट्रेनों की दक्षता अतिरिक्त ट्रक परिवहन की आवश्यकता को कम करती है। यह कार्बन उत्सर्जन को भी कम करता है।