File Photo
File Photo

Loading

दिल्ली: आजकल ज्यादातर यूजर्स अपना सारा काम ऑनलाइन कर रहे हैं। बैंक में पेमेंट करना हो या कोई पेमेंट करना हो, सब कुछ चुटकियों में ऑनलाइन हो जाता है। साथ ही इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का इस्तेमाल भी काफी बढ़ गया है और यह अब सिर्फ मैसेजिंग या वीडियो कॉलिंग के लिए नहीं रह गया है, बल्कि अब हम इसके जरिए पेमेंट भी कर सकते हैं। लेकिन अगर कोई आपसे कहे कि अब आप मैसेजिंग ऐप के जरिए सीधे अपने फोन पर ट्रेन का स्टेटस और पीएनआर जान सकते हैं, तो क्या आप यकीन करेंगे? 

IRCTC के Railofy AI चैटबॉट 

यह अब आसानी से संभव है। दरअसल, अब व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स की सुविधा के लिए कई फीचर पेश किए हैं। इसकी एक और खासियत है कि आप अपने नंबर पर व्हाट्सएप के जरिए आईआरसीटीसी की हर जानकारी हासिल कर सकते हैं। यूज़र्स व्हाट्सएप पर आईआरसीटीसी की रेलोफी चैटबॉट सेवा से सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए जानें व्हाट्सएप के जरिए पीएनआर और लाइव ट्रेन स्टेटस कैसे चेक करें। आप व्हाट्सएप पर पीएनआर और लाइव ट्रेन की स्थिति आसानी से देख सकते हैं। IRCTC के Railofy AI चैटबॉट के माध्यम से आप लाइव ट्रेन की स्थिति देख सकते हैं, जहां आप अपने व्हाट्सएप पर किसी स्टेशन से पहले या अगले स्टेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप दिए गए 10 अंकों के फोन नंबर को सेव कर सकते हैं और इसे आईआरसीटीसी के एआई चैटबॉट पर देख सकते हैं।

इस नंबर से पीएनआर और लाइव स्टेटस देखे 

अगर आप पीएनआर चेक करना चाहते हैं और व्हाट्सएप पर लाइव स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले व्हाट्सएप पर Relofi AI चैटबॉट का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आईआरसीटीसी द्वारा दिए गए नंबर +919881193322 को अपने फोन में सेव कर लें। नंबर सेव करने के बाद आप इस नंबर को व्हाट्सएप की सेटिंग में सर्च कर सकते हैं। अब यहां आप एआई चैटबॉट से जुड़ेंगे। यहां आप पीएनआर नंबर दर्ज कर सकते हैं और ट्रेन की लाइव स्थिति की जांच कर सकते हैं कि यह किस स्टेशन पर पहुंची है या कितनी देर से है। इसके अलावा अगर आप खाना ऑर्डर करना चाहते हैं तो आप आईआरसीटीसी जूप ऐप से खाना ऑर्डर कर सकते हैं। यानी अब आपको कहीं जाने या स्टेशन पर ट्रेन से उतरने की भी जरूरत नहीं है। आप ट्रेन में बैठकर खाना ऑर्डर कर सकते हैं और खा सकते हैं।

का उपयोग कैसे करें

  • इसके लिए सबसे पहले फोन में +91-9881193322 नंबर सेव करें।
  • WhatsApp पर Railofy चैट ओपन करें।
  • इसके बाद 10 डिजिट का पीएनआर नंबर डालें और वॉट्सऐप पर चैटबॉट को मैसेज भेजें।
  • इसके बाद यहां आपको रेलवे चैटबॉट Railofy पर लाइव ट्रेन अपडेट मिलेंगे।