Rakesh Jhunjhunwala ready to enter aviation sector, company Akasa ordered 72 aircraft to Boeing

    नई दिल्ली: शेयर मार्किट के बिगबूल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) ने उड्डयन क्षेत्र में अपनी धमाकेदार एंट्री की तैयारी कर ली है। झुनझुनवाला की स्वामित्व वाली अक्सा एयरलाइन ने दुनिया की सबसे बड़ी विमान निर्मित कंपनी बोइंग को 72, बोइंग 737 मैक्स विमानों की आपूर्ति का आर्डर दे दिया है। जिसकी कीमत करीब 9 बिलियन डॉलर यानी (66 हजार करोड़ से ज्यादा) है। झुंझुनवाला दुनिया के सबसे आशाजनक बाजारों में से एक उड्डयन क्षेत्र में खोई हुई जमीन पाने में मदद कर सकता है।

    आकाश एयर और बोइंग ने संयुक्त बयान में कहा, ‘‘आकाश एयर के ऑर्डर में 737 मैक्स परिवार के दो संस्करण शामिल हैं, जिसमें 737-8 और उच्च क्षमता वाला 737-8-200 शामिल है।” 

    बोइंग के एक कार्यकारी ने मंगलवार को कहा कि अकासा के आदेश, जिसे अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला का समर्थन प्राप्त है, वृद्धिशील आदेश हैं। पिछले महीने, अकासा एयर के मालिक एसएनवी एविएशन ने कहा कि देश के नवीनतम अल्ट्रा-लो-कॉस्ट कैरियर को लॉन्च करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय से प्रारंभिक मंजूरी मिलने के बाद अगले साल उड़ान शुरू होने की उम्मीद है।

    रॉयटर्स ने सितंबर में बताया कि बोइंग अकासा से लगभग 70 से 100 737 मैक्स जेट विमानों के लिए एक ऑर्डर जीतने के करीब था, एक लंबी अवधि के इंजन सेवा सौदे पर अलग-अलग बातचीत लंबित थी। अगस्त में एयर सेफ्टी रेगुलेटर ने देश की एयरलाइंस को मैक्स जेट उड़ाने की इजाजत दे दी थी ताकि उसकी करीब ढाई साल की रेगुलेटरी ग्राउंडिंग खत्म हो सके।

    ज्ञात हो कि, मार्च 2019 में 737 मैक्स को दुनिया भर में बंद कर दिया गया था, पांच महीनों में दो घातक दुर्घटनाओं के बाद 346 लोगों की मौत हो गई, जिससे बोइंग एक वित्तीय संकट में पड़ गया, जो तब से COVID-19 के प्रकोप से जटिल हो गया है।