hdfc-rbi
File Photo

Loading

दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने राष्ट्रीय आवास बैंक (NHB) के मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए HDFC पर जुर्माना (Fine) लगाया है। आरबीआई ने आवास विकास वित्त निगम लिमिटेड (HDFC Ltd) पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने इस कार्रवाई की जानकारी दी है। इसके मुताबिक, 31 मार्च, 2022 तक पिछले साल एनएचबी ने सभी कंपनियों की वित्तीय स्थिति की समीक्षा की थी। जिन्होंने नियमों का उल्लंघन किया। उनके खिलाफ कार्रवाई की गई। कंपनी को मामले में जवाब दाखिल करने के लिए समय दिया गया था। इसके बाद आरबीआई ने जुर्माना लगाने का फैसला किया। लेकिन इसके पीछे की असल वजह क्या है आइए समझते हैं।

असली कारण क्या है?

आरबीआई ने इस कार्रवाई की जानकारी दी। एचडीएफसी लिमिटेड ने खुलासा किया है कि 2019-20 के दौरान जमाकर्ताओं (Depositors) की राशि निर्धारित अवधि के भीतर उनके खातों में जमा नहीं की गई थी। इस मामले के सामने आने के बाद आरबीआई ने कंपनी को कारण बताओ नोटिस (Notice) जारी किया है। उन्होंने यह भी पूछा कि कंपनी पर जुर्माना क्यों न लगाया जाए। कंपनी ने इस नोटिस का जवाब दिया। इसके बाद रिजर्व बैंक ने नियमों का उल्लंघन करने के लिए बैंक (Bank) पर जुर्माना लगाया था।

कई बैंकों के खिलाफ कार्रवाई

इससे पहले भी आरबीआई बैंकिंग नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर चुका है। उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की गई है। मुंबई स्थित जोरास्ट्रियन को-ऑपरेटिव बैंक पर 1.25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। नियमों के उल्लंघन के चलते यह कार्रवाई की गई है। पिछले महीने आरबीआई ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एचसीबीएल कोऑपरेटिव बैंक, महाराष्ट्र के औरंगाबाद में आदर्श महिला नगरी सहकारी बैंक लिमिटेड, कर्नाटक के मांड्या में शिमशा सहकारी बैंक रेगुलर के खिलाफ कार्रवाई की थी। नागरिक इन बैंकों से कोई राशि नहीं निकाल सकते हैं। राशि बैंक में जमा नहीं हो पा रही है। आरबीआई के मुताबिक इन सहकारी बैंकों पर अगले 6 महीने तक ये पाबंदियां जारी रहेंगी।