File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग की एक बार फिर धमाकेदार शुरुआत हो गई है। पिछले कुछ सालों से आईपीएल के मैच (IPL 2023) सिर्फ खुशी का ही नहीं बल्कि कमाई का जरिया भी बन गए हैं। यह दुनिया की सबसे बड़ी खेल लीग बन गई है। आईपीएल देखने और खेल का लुत्फ उठाने के लिए दर्शक उमड़ पड़े। क्रिकेट में मैदान से ज्यादा ऑनलाइन भीड़ होती है। इसके माध्यम से एक बड़ा कारोबार हो रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल के आईपीएल में अकेले टीवी और डिजिटल एडवरटाइजिंग से ही 5000 करोड़ से ज्यादा की कमाई होगी। इसमें मुकेश अंबानी की रिलायंस की लॉटरी लगेगी।

अधिक कमाई के लिए कड़ा कॉम्पिटिशन 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर कोई इस महाकुंभ को भुनाना चाहता है। इंडियन प्रीमियर लीग के नए वर्जन के लिए डिज्नी स्टार और मुकेश अंबानी के रिलायंस समूह में जबरदस्त टक्कर है। घाटी में विज्ञापन लाने के लिए रिलायंस की वायकॉम 18 कंपनियां मैदान में उतर चुकी हैं। 5000 करोड़ रुपये का आंकड़ा केवल डिजिटल विज्ञापन के माध्यम से पार किया जाएगा। दोनों कंपनियों के विज्ञापन और अन्य मामले देख रहे अधिकारियों के मुताबिक दोनों कंपनियों के बीच कड़ा मुकाबला है। इस साल आईपीएल के मीडिया राइट्स टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए अलग रखे गए हैं। यानी टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए अलग-अलग कंपनियां विज्ञापन देंगी। पिछले साल ये दोनों अधिकार डिज्नी स्टार के पास थे। इस साल डिज्नी स्टार के पास टीवी विज्ञापन के अधिकार हैं। मुकेश अंबानी की कंपनी को डिजिटल राइट्स मिल गए हैं।

डील क्या हैं?

इस मामले में एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि डिज्नी स्टार पहले ही 2,400 करोड़ रुपये की स्पॉन्सरशिप डील कर चुकी है। कंपनी 600 करोड़ रुपये के अतिरिक्त सौदे के लिए बातचीत कर रही है। जबकि वायकॉम18 ने 2,700 करोड़ रुपए के ठेके पूरे किए हैं। कंपनी ने विज्ञापन आय से 3,700 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।

फ्री आईपीएल

फ्री में आईपीएल दिखाने पर रिलायंस ने पहले ही खेल खेला था। इसकी तैयारी पिछले साल से चल रही है। उसके लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़े पैरामाउंट ग्लोबल और वायकॉम-18 ने पहले ही आईपीएल के ब्रॉडकास्ट मीडिया को अपने कब्जे में ले लिया था। पिछले साल 2.7 अरब डॉलर का सौदा पूरा हुआ था। बेशक, यह डील आसानी से नहीं हुई। वायाकॉम ने आईपीएल अधिकार खरीदने के लिए बाजार में डिज्नी प्लस हॉटस्टार, सोनी ग्रुप जैसे कड़े प्रतिद्वंद्वियों को मात दी। वायकॉम द्वारा मुफ्त लाइव स्ट्रीमिंग की पेशकश के रूप में दर्शक, खेल प्रेमी और क्रिकेट प्रेमी उछल पड़े।