File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: आईटी और टेक कंपनियों में मंदी जैसी स्थिति की तस्वीर है तो देखा जा रहा है कि कई कंपनियों ने कॉस्ट कटिंग के नाम पर कर्मचारी कटौती का रास्ता अपनाया है। मेटा कंपनी ने भी अब 10 हजार कर्मचारियों को घर की राह दिखाई है और इन कर्मचारियों को ऐसे नोटिस भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मेटा ने मार्च में ही यह ऐलान किया था। बताया जा रहा है कि अब तक करीब 5,000 कर्मचारियों को के ई-मेल भेजे जा चुके हैं। पिछले कुछ सालों में दुनिया की कई छोटी-बड़ी कंपनियों ने कर्मचारियों की छंटनी की है। फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा ने अपने विभिन्न प्लेटफार्मों पर 10,000 और कर्मचारियों की छंटनी की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इससे पहले मेटा ने नवंबर 2022 में 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की थी, जो उसके कुल कर्मचारियों की संख्या का 13 प्रतिशत था। इन कर्मचारियों की कटौती के बाद मेटा में कर्मचारियों की संख्या 2021 के मध्य तक पहले जैसी हो जाएगी। कोरोना के प्रकोप के बाद कंपनी ने बड़ी भर्ती की थी। मेटा कंपनी ने अब प्रोफेशनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लिंक्डइन के जरिए कटौती की घोषणा की है।

डिज्नी 4,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगा

इसी तरह अमेरिकी दिग्गज मास मीडिया और एंटरटेनमेंट कंपनी वॉल्ट डिज्नी ने भी छंटनी का दूसरा दौर शुरू कर दिया है। इस दौर में लगभग 4,000 कर्मचारी अपनी नौकरी खो देंगे। इस साल की शुरुआत में डिज्नी ने 7,000 कर्मचारियों की छंटनी की थी।

 टेक कंपनियों में बड़ी छंटनी

आर्थिक मंदी के मद्देनजर टेक कंपनियों ने इस साल बड़ी छंटनी की है। Accenture, Amazon, Meta और अन्य टेक कंपनियों ने बड़े पैमाने पर छंटनी की घोषणा की है। Amazon ने 27 हजार, Meta ने 21 हजार, Accenture ने 19 हजार, Microsoft ने 10 हजार, Alphabet ने 12 हजार, Selfforce ने 8 हजार, HP ने 6 हजार, IBM ने 3 हजार 900, Twitter ने 3 हजार 700 और Sagagate ने 3 हजार कर्मचारियों की छंटनी की है। टेक कंपनी इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स कॉर्प (आईबीएम) फिलहाल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर काम कर रही है और उसने हायरिंग बंद कर दी है। कंपनी के पास वर्तमान में लगभग 26,000 कर्मचारी निष्क्रिय भूमिकाओं में हैं। 5 वर्षों में 30% कार्यबल को एआई द्वारा प्रतिस्थापित होना हैं। इसका मतलब है कि IBM लगभग 7800 कर्मचारियों की छंटनी कर सकता है और उन पदों पर AI का उपयोग कर सकता है।