rooftop solar plan
File Photo

Loading

दिल्ली: देश में इस साल जनवरी-मार्च तिमाही में छतों पर लगने वाले सौर संयंत्रों की क्षमता 6.35% बढ़कर 485 मेगावाट हो गई। मेरकॉम इंडिया ने यह जानकारी दी। हरित ऊर्जा से जुड़ी शोध कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि वर्ष 2022 की जनवरी-मार्च तिमाही में देश में स्थापित रूफटॉप यानी छतों पर लगने वाले सौर संयंत्रों की क्षमता 456 मेगावाट थी। 

रूफटॉप सौर क्षमता में 0.4% की बढ़ोतरी हुई

मेरकॉम इंडिया ने कहा कि तिमाही आधार पर रूफटॉप सौर क्षमता में 0.4% की बढ़ोतरी हुई। मेरकॉम इंडिया रूफटॉप सौर बाजार रिपोर्ट- 2023 की पहली तिमाही के मुताबिक इस दौरान आवासीय उपभोक्ताओं ने लगभग 58 प्रतिशत क्षमता जोड़ी, जबकि औद्योगिक और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं की हिस्सेदारी क्रमश: 28% और 14% रही। मेरकॉम कैपिटल ग्रुप के सीईओ राज प्रभु ने कहा, ”सौर क्षमता की लागत घट रही है, जबकि बिजली की दरें बढ़ रही हैं। इससे उपभोक्ताओं के लिए सौर अर्थव्यवस्था आकर्षक हो रही है। आने वाली तिमाहियों में इसमें तेजी से वृद्धि हो सकती है। 

रिपोर्ट के अनुसार छतों पर लगने वाले सौर ऊर्जा संयंत्रों की क्षमता के मामले में गुजरात, केरल और कर्नाटक अव्वल रहे। वर्ष 2023 की पहली तिमाही में कुल क्षमता में इनका योगदान लगभग 70% रहा। (एजेंसी)