File Photo
File Photo

Loading

दिल्ली: जब से हिंडनबर्ग (Hindenburg) की रिपोर्ट सामने आई है, तब से अडानी ग्रुप (Adani Group) के पीछे की हाइप कम होती नहीं दिख रही है। अडानी समूह इससे जहां उबरता नजर आ रहा है, वहीं अब देश में विपक्ष (Opposition) ने इस मुद्दे को सामने ला दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गौतम अडानी (Gautam Adani) के रिश्तों को लेकर विपक्ष ने केंद्र सरकार (Central Govt) को घेरा है। इसका असर अडानी ग्रुप के शेयरों (Shares) पर भी पड़ा है। अदानी समूह की कंपनियों के शेयरों में आज 7% से ज्यादा की गिरावट आई। चार कंपनियों के शेयरों में लोअर सर्किट (Lower Circuit) लगा है। अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) के शेयर बीएसई पर 9.25% गिरकर 1,701.10 रुपये प्रति शेयर पर आ गए। अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) के शेयर में 1.83% की गिरावट आई है और यह फिलहाल 704 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। एसीसी सीमेंट के शेयर 1.18% गिरकर 1,749.15 रुपये, अदानी विल्मर 2.85% गिरकर 423 रुपये, अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (APSEZ) के शेयर 3.71% गिरकर 655.70 रुपये पर आ गए। इसी तरह अंबुजा सीमेंट का शेयर 3.49% की गिरावट के साथ 355 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

शेयरों में लोअर सर्किट

अदानी समूह की चार कंपनियों एनडीटीवी (NDTV), अदानी पावर, अदानी ट्रांसमिशन, अदानी टोटल गैस के शेयर शुरुआती सत्र में निचले सर्किट पर आ गए। एनडीटीवी 211.10 रुपये, अदानी पावर 204.35 रुपये, अदानी ट्रांसमिशन 902.20 रुपये, अदानी टोटल गैस 947.20 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

क्या कहती है सरकार 

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी (Union Minister of State or Finance Pankaj Chowdhary) ने कहा कि सरकार ने अडानी समूह पर लगे आरोपों की जांच के लिए कोई समिति गठित नहीं की है। चौधरी ने यह भी कहा कि सेबी (SEBI) ने पहले ही मामले की जांच (Enquiry) शुरू कर दी है और सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के मुताबिक दो महीने के भीतर जांच पूरी कर ली जाएगी। सांसद टीएन प्रतापन, मनीष तिवारी (MP TN Prathapan, Manish Tiwari) और जोथिमनी सेन्निमलाई (Jothimani Sennimalai) ने इस संबंध में सवाल उठाए।