File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: बोतलबंद पानी के नेता बिसलेरी को खरीदने का सौदा ठप होने के बाद, टाटा समूह अब ‘देसी’ चीनी कंपनी का अधिग्रहण करने के लिए नेस्ले, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, क्राफ्ट हेंज, ओरक्ला और निसिन के खिलाफ दौड़ में है। कंपनी कोई और नहीं बल्कि कैपिटल फूड प्राइवेट लिमिटेड है, जो चिंग्स सीक्रेट स्मिथ एंड जोन्स ब्रांड के तहत घर में खाना पकाने के लिए मसाले बनाती है। कंपनी को खरीदने का सौदा करीब 1 से 1.25 अरब डॉलर के बीच हो सकता है।

किसका कितना है हिस्सा 

कैपिटल फूड्स के तीन मुख्य शेयरधारकों ने पिछले साल के अंत में कंपनी को बेचने का फैसला किया। इनवेस ग्रुप में कैपिटल ग्रुप की 40%, अमेरिका स्थित निजी इक्विटी समूह जनरल अटलांटिक में 35% और कैपिटल फूड्स के संस्थापक अध्यक्ष अजय गुप्ता की 25% हिस्सेदारी है। कंपनी के बिकने की पहली खबर 14 नवंबर को सामने आई थी।

रेस किन कंपनियों में

दुनिया का सबसे बड़ा खाद्य समूह नेस्ले एसए, आईटीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, जापानी इंस्टेंट नूडल बहुराष्ट्रीय निसिन फूड्स, नॉर्वे की ओर्कला और दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी खाद्य और पेय कंपनी क्राफ्ट हेंज टाटा समूह के संयुक्त उद्यमों में शामिल हैं, जो घर पर चीनी भोजन के लिए प्रसिद्ध चीनी मसाला निर्माता का अधिग्रहण करेंगे। प्रतियोगिता भयंकर है।