File Photo
File Photo

Loading

दिल्ली: फेसबुक (Facebook) की पैरेंट कंपनी मेटा (Meta) ने पिछले साल 11,000 कर्मचारियों की छंटनी (Lay Off) की थी। अब एक बार फिर हजारों लोगों को काम से निकाला जाना शुरू हो गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार, आर्थिक मंदी के कारण मेटा लागत बचाने की कोशिश कर रहा है। पिछले साल मेटा ने कंपनी के लगभग 13% या 11,000 से अधिक कर्मचारियों की कटौती की। मेटा के 18 साल के इतिहास में यह पहली बार था जब इतनी बड़ी संख्या में छंटनी हुई थी।

नई भर्तियां की गई कम 

फ्लिपकार्ट (Flip cart) 30% यानी 4500 कर्मचारियों की इंक्रीमेंट (Increment) रोकेगी। फ्लिपकार्ट में लगभग 15 हजार कॉर्पोरेट कर्मचारी (Corporate Employee) हैं। कंपनी द्वारा भेजे गए पत्र में 10वीं और उससे ऊपर के वरिष्ठ कर्मचारियों इंक्रीमेंट नहीं होगी। इनकी संख्या करीब 4500 है। फ्लिपकार्ट के पास सप्लाई चेन (Supply Chain) और वेयरहाउसिंग के लिए अन्य एजेंसियों के लगभग 2 लाख कर्मचारी हैं। लेकिन यह नया नियम उन पर लागू नहीं होगा। जानकारों के मुताबिक, कंपनी कैश बचाने और मुनाफा (Profit) लाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि नई भर्तियां कम की गई हैं।

 दुनिया भर की कंपनियों के हालात मुश्किल 

कर्मचारियों को कंपनी छोड़ने से रोकने का भी कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। दुनिया भर की कई कंपनियों के लिए हालात मुश्किल हो गए हैं। भारत (India) में स्थिति इसके विपरीत है। एक सर्वेक्षण के अनुसार, तीन-तिहाई भारतीय कंपनियां 9 से 12% की इंक्रीमेंट देने को तैयार हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनियां लगातार दो साल से कर्मचारियों को डबल डिजिट इंक्रीमेंट देने की तैयारी कर रही हैं।