इसे कहते है मौके पर चौका, अडानी के नाम पर राजीव जैन ने 48 घंटे में कमाए 3 हजार 100 करोड़!

Loading

मुंबई: अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग (Hindenburg) के धराशायी होने के बाद संकट में पड़ा अडानी ग्रुप (Adani Group) अब धीरे-धीरे उबर रहा है। इस बीच अमेरिका (America) से अडानी ग्रुप के लिए एक राहत भरी खबर आई है। ऐसे समय में जब अडानी समूह की कंपनियों के शेयर लगातार गिर रहे थे, कंपनी का मार्केट कैप 147 अरब डॉलर था। ऐसे समय में जब कंपनी के अस्तित्व पर सवाल उठ रहे थे, अमेरिका से ही एक अच्छी खबर आई। अमेरिकी बुटीक इन्वेस्टमेंट फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स (GQG) ने अडानी ग्रुप की 4 कंपनियों में 15,446 करोड़ रुपये का इन्वेस्ट किया है। इस कंपनी के मालिक राजीव जैन (Rajiv Jain) ने अदानी पोर्ट्स, अदानी ग्रीन, अदानी इंटरप्राइजेज और अदानी ट्रांसमिशन के शेयरों में बड़ी खरीदारी की। यूएस-आधारित GQG ने अडानी के शेयरों में ऐसे समय में इन्वेस्ट (Invest) किया जब अदानी समूह हिंडनबर्ग विवाद के कारण अत्यधिक दबाव में था। वैसे, अडानी ग्रुप अकेली कंपनी नहीं है जिसमें GQG ने निवेश किया है।

अडानी के शेयरों में इन्वेस्ट के लिए किया 5 साल का इंतजार

अडानी के शेयरों (Share) में इन्वेस्ट के लिए राजीव जैन ने करीब 5 साल इंतजार किया। अडानी के शेयरों के मूल्यांकन को देखकर वह रुके हुए थे, लेकिन जैसे ही सही अवसर आया और अदानी के शेयरों का मूल्यांकन गिर गया, राजीव जैन ने बिना देर किए 15446 करोड़ रुपये का इन्वेस्ट किया। जीक्यूजी पार्टनर्स एक इन्वेस्टर फर्म है जो ग्राहकों की ओर से बाजार में इन्वेस्ट करती है। अडानी के शेयरों में इन्वेस्ट के लिए पांच साल के इंतजार के बाद कंपनी ने महज दो दिनों में भारी मुनाफा (Profit) कमाया। कंपनी ने 2 मार्च को अडानी के शेयरों में इन्वेस्ट किया और दो दिनों में 3100 करोड़ का मुनाफा कमाया।

 डिस्काउंटेड प्राइस पर खरीदे शेयर

मुश्किल में फंसे अदानी ग्रुप में इन्वेस्ट कर राजीव जैन ने खूब पैसा कमाया। इस कंपनी ने अडानी के शेयर डिस्काउंटेड प्राइस (Discounted Price) पर खरीदे हैं। अडानी के शेयरों में इस तेजी से अब यह मुनाफा कमा रही है। कंपनी ने अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयर दो दिनों में 33% की बढ़त के साथ 1,410.86 रुपये पर खरीदे। यानी इस शेयर में राजीव जैन को 1,813 करोड़ रुपए का फायदा हुआ है। इसी तरह अडानी पोर्ट्स के शेयर 596.20 रुपए पर खरीदे गए, जो दो दिन में 684.35 रुपए तक पहुंच गए। अडानी ने ग्रीन एनर्जी के शेयर 504.6 रुपये पर खरीदे, जो 562 रुपये पर पहुंच गया। इसी तरह अदानी ट्रांसमिशन के शेयर दो दिनों में 743.75 रुपये को छूते हुए 668.4 रुपये पर खरीदे गए। यानी 15,446 करोड़ रुपये के इन्वेस्ट के बाद GQG सिर्फ दो दिनों में 18,548 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। दो दिनों में कंपनी ने 3102 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया।