Elon Musk Twitter
File Photo

    Loading

    दिल्ली: वो कहावत है अंधे के हाथ बटेर लगी शायद यही हाल ट्विटर (Twitter) के मालिक एलोन मस्क के साथ हो रहा है ट्विटर खरीदने के बाद माइक्रो ब्लॉगिंग साइट के रेवेन्यू (Twitter Revenue) में बड़ी गिरावट आई है। ट्विटर के रेवेन्यू में साल दर साल गिरावट देखी जा रही है। ट्विटर (Twitter) का रेवेन्यू 40 % कम हो चुका है। इसके अलावा अभी जनवरी के अंत तक टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Tesla CEO Elon Musk) को पहला मेगा ब्याज भुगतान करना बाकी है।आपको बता दें कि एलोन मस्क (Elon Musk) की ओर से ट्विटर (Twitter) को खरीदने के लिए 13 अरब डॉलर का कर्ज लिया था, जिसके ब्याज का भुगतान करना बाकी है। इसके पहले ब्याज का भुगतान जनवरी के आखिर में होने वाला है। ऐसे में संभावना है कि टेस्ला के शेयरों को एलन मस्क बेच सकते हैं, ताकि कर्ज के ब्याज को कम किया जा सके।

    ट्विटर का कारोबार विज्ञापनों पर ही टिका

    ट्विटर के रेवेन्यू में गिरावट की रिपोर्ट की मानें तो नया ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन भी कंपनी का खजाना भरने में नाकाम रहा है।  ट्विटर अपनी प्रीमियम सदस्यता के लिए 8 डॉलर प्रति माह शुल्क लेता है, जो यूजर्स को कई सुविधाएं प्रदान करता है। ब्लू वेरिफिकेशन चेकमार्क यूजर्स को अब तभी दिया जा रहा है, जब वह पैसों का भुगतान करता है। ट्विटर को खरीदने के बाद ही एलन मस्क ने इसके कुछ नियमों में बदलाव किया था। इसके साथ ही ट्विटर से सभी बड़े ब्रांड छोड़कर गए हैं, जिससे ट्विटर को विज्ञापन में नुकसान हुआ। हालांकि एलन मस्क के कई प्रयास से कुछ ब्रांड वापस आए और ट्विटर का कारोबार विज्ञापनों पर ही टिका हुआ है। 

    एक साल में 200 अरब डॉलर का नुकसान 

    एलन मस्क नवंबर 2021 से साल 2022 तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे, पर अब उन्होंने अपना स्थान खो दिया है और दूसरे नंबर पर 137 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ बने हुए हैं। ट्विटर के सीईओ एलन मस्क को एक साल के दौरान उनकी संपत्ति में 200 अरब डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा है। नवंबर 2021 में एलन मस्क की संपत्ति 340 बिलियन डॉलर थी, लेकिन साल 2022 के अंत तक इनकी संपत्ति में भारी गिरावट हुई और मस्क ने 200 अरब डॉलर की संपत्ति गंवा दी।