File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: जब से एलोन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर (Twitter) को खरीदा है, तब से कंपनी में लगातार नए बदलाव (Changes) हो रहे हैं। एलोन मस्क हमेशा अपने फैसलों की वजह से चर्चा में रहते हैं, चाहे वह अपने अकाउंट (Account) को प्राइवेट (Private) करने की बात हो, या फिर कर्मचारियों की कटौती (Lay Off) करने की। लेकिन मस्क द्वारा की जा रही छंटनी की वजह से एलन मस्क मुश्किल में हैं। बड़े पैमाने पर छंटनी के कारण ट्विटर अमेरिकी जांच एजेंसियों (US Investigative Agencies) के रडार पर आ गया है।आइये जानिये एजेंसियो ने क्या कहा…  

कंपनी की प्राइवेसी और साइबर सुरक्षा की जांच 

संघीय व्यापार आयोग (FTC) ने मामले की जांच शुरू कर दी है। यह जानकारी अमेरिकी संसद कांग्रेस (US Parliament Congress) की रिपोर्ट से सामने आए डॉक्युमेंट्स से सामने आई है। FTC पहले से ही सोशल मीडिया कंपनी की प्राइवेसी और साइबर सुरक्षा (Cyber Security) की जांच कर रहा है। एलन मस्क के ट्विटर पर आने के बाद से FTC ट्विटर के कुछ विवादास्पद फैसलों की जांच कर रहा है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी की भारी छंटनी में ट्विटर ब्लू टिक का लॉन्च और तथाकथित “ट्विटर फाइल्स” से संबंधित पत्रकारों के साथ कंपनी का व्यवहार शामिल है। अमेरिकी कांग्रेस की रिपोर्ट (Report) के जवाब में, एफटीसी ने कहा कि यूज़र्स प्राइवेसी की रक्षा करना सही काम है जो FTC को करना चाहिए।

एजेंसी जांच के तहत मस्क को हटाने की मांग कर रही 

मस्क ने ट्विटर को खरीदने (Purchase) से पांच महीने पहले, ट्विटर ने 2011 के सहमति डिक्री का उल्लंघन करने के लिए $ 150 मिलियन (लगभग 1,230 करोड़ रुपये) का जुर्माना (Fine) अदा किया था। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट है कि एफटीसी ने कम से कम एक दर्जन पत्र ट्विटर को छंटनी, ट्विटर ब्लू टिक और ट्विटर से संबंधित फाइलों के बारे में अधिक जानकारी मांगने के लिए भेजा है। एजेंसी जांच के तहत मस्क को हटाने की मांग कर रही है। हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी ने ट्विटर पर FTC जांच रिपोर्ट भी जारी की है। एक ट्वीट में, एलोन मस्क ने FTC की कार्रवाई को राजनीतिक उद्देश्यों के लिए एक सरकारी एजेंसी को हथियार बनाने और सच्चाई को दबाने का मामला कहा। हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी के रिपब्लिकन सदस्यों ने भी एफटीसी की जांच को उत्पीड़न (harassment) के रूप में आलोचना की है।