File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली : सोशल मीडिया प्लेटफार्म और माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) के करोड़ों यूजर्स है। प्राइवेसी और डाटा सुरक्षा का लाख दावा करने यह प्लेटफॉर्म इस मामले में फेल नजर आ रहे है। क्योंकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्विटर के 20 करोड़ (200 मिलियन) से अधिक यूजर्स का ईमेल हैक (200 million twitter users’ email leak) कर लिया गया है। जी हां, आपने सही सुना। 

    सलमान खान का डाटा हुआ लीक 

    दरअसल, ब्रीच-नोटिफिकेशन साइट हैव आई बीन प्वेन्ड के निर्माता ट्रॉय हंट ने लीक हुए डेटा पर कहा कि हैकिंग प्लेटफार्म पर पोस्ट हुआ डाटा ट्विटर से ही चुराया गया है। इन डेटा को चुराकर उन्हें एक ऑनलाइन हैकिंग फोरम पर पोस्ट कर दिया गया। सबसे ज्यादा हैरानी की बात तो ये है कि रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें मिनिस्ट्री ऑफ बॉलीवुड एक्टर सलमान खान और इनफॉर्मेशन एंड ब्राडकॉस्टिंग डेटा भी शामिल है। 

    हैकिंग के बढ़ेंगे मामले 

    इतना ही नहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक हैकर ने अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) का डेटा भी चुरा लिया है। हालांकि, डेटा लीक होंने के बाद हैकिंग (Hacking) और डॉक्सिंग (Doxing) जैसे ज्यादा मामले सामने आते हैं। आपको बता दें कि गैल ने पहली बार 24 दिसंबर को सोशल मीडिया पर इससे सम्बंधित पोस्ट किया था, लेकिन ट्विटर ने हैकिंग की रिपोर्ट और न ही इस संबंध में कोई जानकारी साझा की है।