File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: धरती पर स्वर्ग हर किसी का कश्मीर घूमने का सपना होता है। कभी मौसम तो कभी चरमपंथी सफर में रोड़ा बन जाते हैं। लेकिन भारतीय रेलवे ने दिखा दिया है कि जम्मू-कश्मीर की यात्रा में कोई बाधा नहीं आएगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट कर कहा है कि वंदे भारत ट्रेन (जम्मू-श्रीनगर वंदे भारत) साल के अंत तक सीधे जम्मू से श्रीनगर के लिए चलेगी। रेल मंत्री ने एक वीडियो शेयर कर कहा है कि दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज लगभग तैयार हो चुका है। कश्मीर को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है। वहां, खराब मौसम के कारण अक्सर सड़कें और हवाई मार्ग बंद हो जाते हैं, अक्सर कश्मीर देश के बाकी हिस्सों से कट जाता है।

काम दिसंबर 2023 या जनवरी 2024 तक पूरा हो जाएगा

भारतीय रेलवे अब इस चुनौती से निपटने के लिए जम्मू से श्रीनगर रेलवे लाइन का निर्माण कर रहा है, ताकि आप कुछ ही घंटों में जम्मू से कश्मीर पहुंच सकें। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना (USBRL) पर काम दिसंबर 2023 या जनवरी 2024 तक पूरा हो जाएगा। उसके बाद जम्मू से श्रीनगर के बीच वंदे भारत ट्रेन भी चलेगी। इस परियोजना में सबसे कठिन कार्य चिनाब नदी पर रेलवे पुल का निर्माण था। वास्तव में यह ब्रिज एफिल टावर से भी ऊंचा है और दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज भी है। इसकी ऊंचाई लगभग 359 मीटर है, जबकि एफिल टावर की कुल ऊंचाई 330 मीटर है। पुल का निरीक्षण करने से पहले रेल मंत्री ने पूजा भी की और ट्राली में पुल पार किया. इंजीनियरों को जम्मू में विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी है कि चिनाब पुल पर ट्रैक बनाने का काम पूरा हो चुका है और अब विद्युतीकरण और कवर लगाने का काम चल रहा है।

वंदे भारत कश्मीर में चलेगा

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि कश्मीर घाटी के बडगाम में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के रखरखाव की व्यवस्था की जाएगी। इस रेल लिंक का काम पूरा होते ही इस ट्रैक पर वंदे भारत ट्रेन दौड़ने लगेगी। चिनाब पर बना पुल आधे फुटबॉल मैदान जैसा है और गर्व की बात है। दिलचस्प बात यह है कि पुल बहुत एक्टिव भूकंपीय क्षेत्र में बनाया गया है, जिसका अर्थ है कि भूकंप का बहुत अधिक जोखिम है। इसीलिए इस ब्रिज को 28 हजार टन स्टील का इस्तेमाल कर बनाया गया है। इसकी कुल लागत करीब 1,486 करोड़ रुपए है।

क्यों खास है चिनाब ब्रिज

इस ब्रिज की ऊंचाई करीब 359 मीटर है, जबकि कुल लंबाई 1,315 मीटर है। पुल 17 स्पैन यानी पियर पर खड़ा है, जिसका मुख्य स्पैन 460 मीटर ऊंचा है। पुल की औसत आयु 120 वर्ष है और यह 266 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं का सामना कर सकता है। इस ब्रिज पर ट्रेन 100 किमी की रफ्तार से दौड़ सकती है।

जम्मू से श्रीनगर की दूरी 3.5 घंटे में

रेल मंत्री ने दावा किया कि एक बार जब कश्मीर घाटी रेल मार्ग से देश के बाकी हिस्सों से जुड़ जाएगी तो जम्मू से यहां पहुंचना आसान और तेज हो जाएगा। इस रेल लिंक के जरिए सिर्फ 3.5 घंटे में जम्मू से कश्मीर पहुंचा जा सकता है। इतना ही नहीं, कश्मीर से सेब और अन्य कृषि प्रोडक्ट की ढुलाई भी काफी आसान हो जाएगी। चिनाब ब्रिज के पास पर्यटन स्थलों को डेवेलप करने का भी काम चल रहा है।