File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: फूड डिलीवरी (Food Delivery) टेक कंपनी Zomato ने देश के 225 छोटे शहरों में अपनी सेवाएं बंद (Service Suspended) कर दी हैं। कंपनी ने यह कदम अपने घाटे (Loss) को कम करने के लिए उठाया है। दिसंबर में कंपनी के कुल ऑर्डर में इन शहरों की हिस्सेदारी महज 0.3% थी। दिसंबर में कंपनी को 346.6 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। इन 225 शहरों में सेवाओं के ससपेंड को लेकर कंपनी ने कहा कि पिछली कुछ महीनो से इन शहरों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। हालांकि, कंपनी ने प्रभावित शहरों के नाम नहीं बताए हैं। वहीं, कंपनी ने प्रॉफिटेबिलिटी बढ़ाने के लिए किए गए उपायों के बारे में भी बताया। Zomato ने बताया कि ऑर्डर (Order) की संख्या बढ़ाने के लिए उन्होंने गोल्ड सब्सक्रिप्शन लॉन्च (Gold Subscription Launch) किया है।

    देशभर के 1,000 से ज्यादा शहरों में चालू 

    Zomato भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला फूड डिलीवरी ऐप (Food Delivery App) है। पिछले साल 2021-22 में कंपनी का फूड ऑर्डरिंग (Food Ordering) और डिलीवरी बिजनेस देशभर के 1,000 से ज्यादा शहरों में चालू था। कंपनी का घाटा 5 गुना बढ़कर 343 करोड़ रुपए हो गया है। हालांकि, साल-दर-साल आधार पर रेवेन्यू 1,112 करोड़ रुपये से 75% बढ़कर 1,948 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी की शुरुआत 2009 में गुरुगरा, हरियाणा से हुई थी। कंपनी का नाम Zomato नहीं बल्कि Foodiebay था, जो eBay से प्रेरित था।

    2 मिलियन ग्राहक और 8 हजार रेस्तरां जोड़े

    कंपनी की स्थापना दीपंदर गोयल और पंकज चड्ढा ने की थी। 2008 में, Zomato एक फ़ूड डिलीवरी सर्विस नहीं बल्कि एक रेस्तरां सर्विस थी। यानी उसका काम शहर के अलग-अलग रेस्टोरेंट की जानकारी देना था। यह सेवा बहुत सफल रही और 2 साल से भी कम समय में Foodiebay ने 2 मिलियन ग्राहक और 8 हजार रेस्तरां जोड़े हैं। 2010 के आखिर में Zomato नाम की कंपनी के फाउंडर ने इसके साथ ही कंपनी ने फूड डिलीवरी सर्विस भी शुरू की।