File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Govt) ने आज संसद में 10वां बजट (Union Budget 2023) पेश किया। कई घोषणाएं करते हुए महिलाओं के लिए एक बड़ा ऐलान किया गया है। इस साल भारत अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस साल के मौके पर वित्त मंत्री ने आज महिलाओं के लिए एक खास योजना की घोषणा की है। इस बचत योजना (Saving Policy) का नाम ‘महिला सम्मान सह पत्र’ रखा गया है। इस योजना के तहत कोई भी महिला या युवती दो साल के लिए जमा के रूप में दो लाख रुपये तक का निवेश कर सकती है। इस योजना के तहत महिला या युवती को निवेश की गई राशि पर 7.5% ब्याज मिलेगा। यह योजना मार्च 2025 तक जारी रहेगी। इसके अलावा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitaraman) ने संसद में बजट पेश करते हुए घोषणा की कि इस योजना में निवेश की गई छोटी राशि की जल्द निकालने की सुविधा रखी गई है।

    वरिष्ठ नागरिक अब योजनाओं में 30 लाख रुपये तक कर सकते हैं निवेश 

    इस बजट में महिलाओं के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों को विशेष रियायतें दी गई हैं। इसकी घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में की थी। अब तक, देश के वरिष्ठ नागरिक विभिन्न बचत योजनाओं में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते थे। अब से वरिष्ठ नागरिक विभिन्न बचत योजनाओं में 30 लाख रुपये तक का निवेश कर सकेंगे।

    पोस्ट स्कीम न्यूनतम राशि में वृद्धि

    मंथली इनकम प्लान ऑफ पोस्ट (Monthly Income Plan Of Post) ने पहले न्यूनतम 4 लाख तक के निवेश की अनुमति दी थी। अब इसे बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा, संयुक्त खाताधारकों के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि 9 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी गई है।