Apple
File Photo

    Loading

    दिल्ली: देश में अब एक्सपोर्ट को लेकर काफी उम्मीद बढ़ गयी है और एक्सपोर्ट के साथ देश ने पिछले एक महीने में 8100 करोड़ रुपये का स्मार्टफोन एक्सपोर्ट कर चुकी है। जोकि एक रिकॉर्ड है इससे पहले भारत ने कभी एप्पल के iPhone स्मार्टफोन को इतनी तादाद में एक्सपोर्ट नहीं किया था और अब लगता है कि भारत चीन को कड़ी टक्कर दे रहा है। भारत ने पिछले एक महीने में एप्पल आईफोन के एक्सपोर्ट (iPhone Export in India) से इस बात का संकेत दे दिया है। पिछले एक महीने में देश से एप्पल आईफोन (Apple iPhone) के एक्सपोर्ट में तगड़ा उछाल देखने को मिला है और भारत से 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा का स्मार्टफोन एक महीने एक्सपोर्ट किए जा चुके हैं।

    दिसंबर में 10,000 करोड़ रुपये के पार

    एक रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर के महीने में देश से करीब 8,100 करोड़ रुपये का स्मार्टफोन को निर्यात किया जा चुका है। वहीं स्मार्टफोन इंडस्ट्री (Smartphone Industry) का कुछ एक्सपोर्ट दिसंबर के महीने में 10,000 करोड़ रुपये को पार कर गया है। ऐसे में यह आंकड़ा ‘मेक इन इंडिया’ प्रोग्राम को तगड़ा बूस्ट देने का काम कर रहे हैं। बता दें कि भारत में एप्पल और सैमसंग के स्मार्टफोन सबसे बड़ी संख्या में मैन्युफैक्चर किए जाते हैं। ऐसे में एप्पल ने एक महीने में 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा का निर्यात करके एक्सपोर्ट के मामले में सैमसंग को कहीं पीछे छोड़ दिया है और देश का टॉप स्मार्टफोन निर्यातक कंपनी बन चुकी है। ध्यान देने वाली बात ये है कि देश में आईफोन के कई मॉडल बन रहे हैं। इसमें आईफोन 12, 13, 14 और 14+ के मॉडल शामिल हैं। भारत में कुल तीन मुख्य आईफोन निर्माता हैं। यह हैं  Foxconn Hon Hai, Pegatron और Wistron। देश में यह निर्माता अपने आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग तमिलनाडु (Tamilnadu) और कर्नाटक (Karnataka)  राज्य में कर रही है। मेक इन इंडिया प्रोग्राम को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने Production-Linked Incentive (PLI) स्कीम को साल 2020 के अप्रैल महीने में लॉन्च किया है।

    भारत स्मार्टफोन, टीवी, फ्रिज आदि चीजों का सबसे बड़ा हब बनेगा

    आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) PLI स्कीम के जरिए भारत को दुनिया का इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग के सेक्टर जैसे स्मार्टफोन, टीवी, फ्रिज आदि चीजों का सबसे बड़ा हब बनना चाहती है। इस स्कीम के तहत सरकार देश में मैन्युफैक्चरिंग को गति देने के लिए कई तरह के लाभ देती है। इसके बदले में कंपनी को सरकार को अपने प्रोडक्शन, निर्यात, निवेश और जॉब डाटा की जानकारी देनी पड़ती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 में स्मार्टफोन का निर्यात 5.8 बिलियन डॉलर था जो अब बढ़कर वित्त वर्ष 2022-23 में 9 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में दिसंबर के महीने में 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा का आईफोन का निर्यात भारत सरकार की PLI स्कीम की सबसे बड़ी सफलता में से एक है।