LPG and CNG
File Photo

Loading

मुंबई: अगले कुछ दिनों में मई का महीना समाप्त हो जाएगा और जून का महीना शुरू हो जाएगा। क्योंकि हर महीने की 1 तारीख से कई बदलाव हो रहे हैं। इसीलिए इस साल भी 1 जून से ऐसे कई बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का सीधा असर आम लोगों की जेब और जीवन पर पड़ेगा। तो आइए जानें जून में क्या-क्या बदलाव आने वाले हैं, जिनका असर आम आदमी पर पड़ेगा… 

महंगी होगी इलेक्ट्रिक बाइक!

अगर आप जून में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी की राशि (1 जून, 2023 से नियम में बदलाव) को घटाकर 10,000 रुपये प्रति kWh कर दिया है, जबकि पहले यह राशि 15,000 रुपये प्रति kWh थी। सरकार का यह आदेश 1 जून 2023 से लागू होगा। इसका सीधा सा मतलब है कि 1 जून के बाद सब्सिडी में कमी के चलते इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीदने पर 25-30 हजार रुपये खर्च हो सकते हैं।

गैस सिलेंडर की कीमतों का क्या होगा?

हर महीने की शुरुआत में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव (नियमों में बदलाव 1 जून 2023 से)। गैस कंपनियों ने अप्रैल और मई में 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलिंडर के दाम में कटौती की थी। हालांकि 14 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में मार्च से अब तक कोई बदलाव नहीं हुआ है. मार्च 2023 में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। अब देखना यह होगा कि यह कीमत इतनी ही रहती है या घट जाती है।

सीएनजी-पीएनजी की कीमतें

पीएनजी-सीएनजी की कीमत भी हर महीने या हफ्ते के पहले दिन से बदलती है। पेट्रोलियम कंपनियां दिल्ली और मुंबई में अपने दामों में संशोधन करती हैं। इनकी कीमत में इस समय बदलाव हो सकता है। दिल्ली में सीएनजी पीएनजी की कीमत (CNG PNG Price in Delhi) अप्रैल में घटी, जबकि मई में स्थिर रही। हालांकि जून में सीएनजी-पीएनजी की दरें क्या होंगी, यह अगले कुछ दिनों में पता चलेगा।