Gold-Silver Price Hike
सोने-चांदी की कीमत हुई महंगी (File Photo)

    Loading

    नई दिल्ली : कमजोर वैश्विक संकेतों और रुपये के मूल्य में सुधार के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना (Gold) 303 रुपये के नुकसान के साथ 49,571 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 49,874 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

    राष्ट्रीय राजधानी में चांदी (Silver) की हाजिर कीमत 197 रुपये की गिरावट के साथ 57,090 रुपये प्रति किग्रा रह गई। पिछले कारोबारी सत्र में यह 57,287 रुपये प्रति किग्रा थी। अमेरिकी डॉलर के अपने उच्चस्तर से नीचे आने तथा एशिया की अन्य मुद्राओं के अनुरूप अंतरबैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे सुधरकर 79.64 प्रति डॉलर हो गया। 

    अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट दर्शाता 1,662 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर था जबकि चांदी 19.28 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘अमेरिकी एफओएमसी की बैठक से पहले ब्याज दरों में आक्रामक वृद्धि किये जाने की आशंका ने निवेशकों की धारणा को प्रभावित किया। इसके अलावा डॉलर के मजबूत होने से सोने में गिरावट आई।’ (एजेंसी)