Vande Bharat
file photo

    Loading

    दिल्ली:  देश की रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने यात्रा सुखद और सस्ता करने की कवायद कस ली है, आने वाले दिनों में रेल मंत्रालय बहुचर्चित ट्रेन वन्दे भारत को लेकर एक प्लान बना रही है। भारतीय रेलवे (Indian Railway) वन्दे भारत ट्रेन को देश के सभी नेटवर्क से जोड़ने की तयारी कर रही है जिसका काम तेजी से किया जा रहा है। इस समय देश में 8 वंदे भारत एक्सप्रेस का चल रही है। फिलहाल भारतीय रेलवे वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train)  की यात्रा को सस्ता और उसमें स्लीपर कोच लगाने का प्लान बना रही है। स्लीपर कोच की वजह से ट्रेन का टिकट भी सस्ता हो जाएगा। इसके साथ ही यात्रियों को सफर के दौरान किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

    स्लीपर कोच को एल्युमिनियम का इस्तेमाल

    मिली जानकारी के अनुसार, स्लीपर कोच वाली वंदे भारत ट्रेन की रफ्तार 200 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है। इस ट्रेन में स्लीपर कोच को एल्युमिनियम का इस्तेमाल करके बनाया जा रहा है। हालाँकि वंदे भारत एक्सप्रेस के स्लीपर कोच देशभर में चल रही राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) कोच का विकल्प बनेंगे। रेलवे की ओर से करीब 400 वंदे भारत ट्रेनों के लिए निविदा जारी की जा रही है और इसको महीने के आखिर तक मंजूरी मिल जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार इन ट्रेनों के निर्माण कार्य के लिए 4 घरेलू कंपनियां समेत विदेशी कंपनियां भी सामने आई हैं। रेलवे ने बताया है कि दूसरे फेज में वह 200 स्लीपर कोच वाली वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण करेगा।

    शताब्दी एक्सप्रेस की तरह बैठने की व्यवस्था

    इन ट्रेनों को बनाने के लिए एल्युमिनियम का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए रेलवे ट्रैक को लेकर भी काम किया जा रहा है। इसके साथ ही सिग्नल और पुल पर भी काम चल रहा है। यह कार्य दिल्ली-कोलकाता और दिल्ली-मुंबई के बीच में चल रहा है। पहली 200 वंदे भारत ट्रेनों में शताब्दी एक्सप्रेस की तरह बैठने की व्यवस्था की जाएगी। फिलहाल ये ट्रेनें 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेंगी। रेलवे ने बताया है कि ट्रेन की पटरियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसे 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने की परमिशन मिलेगी। इसके साथ ही चेयर कार ट्रेनों को स्टील से बनाया जाएगा।