File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: देश में एटीएम (ATM) केंद्रों पर जाकर एटीएम तोड़कर पैसे चोरी करने की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। लेकिन अब ऐसी घटनाओं को रोका जा सकता है। क्योंकि सुरक्षा की दृष्टि से बैंकों ने एटीएम में कुछ नए फीचर पेश किए हैं। दावा किया जा रहा है कि अब एटीएम चोरी जैसी घटनाओं पर रोक लगेगी। लीड बैंक मैनेजर सुशील कुमार ने कहा कि एटीएम मशीनों के हैक (ATM Machine Hack) होने और उनसे पैसे चोरी होने की घटनाओं को देखते हुए, सभी एटीएम आरबीआई (RBI Order) के दिशानिर्देशों के अनुसार ई-मॉनीटरिंग (E Monitoring) पर होंगे। ई-सर्विलांस के जरिए एटीएम केंद्रों पर पैसे निकालने के लिए आने वाले लोगों की संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी।

    खास मेटल के बने हैं एटीएम

    दिलचस्प बात यह है कि बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India) द्वारा नए एटीएम (New ATM Machine) लगाए जा रहे हैं। ये सभी नए फीचर्स से लैस हैं, और खास मेटल के बने हैं। ताकि कटर भी उन उपकरणों को आसानी से नहीं काट सके। सुरक्षा के लिहाज से सभी नए एटीएम केंद्रों में 5 कैमरे लगाए जाएंगे। जिसका कंट्रोल रूम देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में होगा। इन सभी एटीएम पर कैमरों से नजर रखी जाएगी। साथ ही इस एटीएम को सुरक्षा के लिहाज से लेटेस्ट तकनीक (Latest Technique) का इस्तेमाल कर बनाया गया है। ताकि इसे कोई हैक न कर सके। इसके अलावा इस मशीन में कार्ड का क्लोन नहीं बनाया जा सकता है। इससे इस तरह की आपराधिक घटनाओं पर भी रोक लगेगी। देश के कई हिस्सों में एटीएम से पैसे चोरी होने की घटनाएं सामने आई हैं। कुछ अपराधी अब भी फरार हैं, जबकि अन्य पकड़े जा चुके हैं।

    कार्ड का क्लोन बनाने की घटनाएं बढ़ गई 

    इसके अलावा, कई एटीएम सुनसान इलाकों में स्थित हैं, जिससे वे चोरों के लिए आसान लक्ष्य बन जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ कई लोगों के पैसे निकालने आने के बाद उन्हें निशाना बनाकर एटीएम कार्ड का क्लोन बनाने की घटनाएं बढ़ गई हैं, इस सब से बचने के लिए एटीएम में खास तरह के नए फीचर बनाए जा रहे हैं, जिससे ऐसी घटनाओं को रोका जा सके। इसी बीच अब एटीएम कार्ड का इस्तेमाल काफी हद तक बढ़ गया है। बैंक में खाता खुलवाने के बाद लगभग सभी को एटीएम कार्ड दिया जाता है। इस कार्ड का इस्तेमाल कर कोई भी एटीएम सेंटर जाकर कभी भी पैसा निकाल सकता है। ऐसे में अब एटीएम हर किसी की जरूरत बन गया है। लेकिन दूसरी ओर एटीएम सेंटर (ATM Center) की मशीनें तोड़कर पैसे की चोरी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। उस समय बैंक सुरक्षा की दृष्टि से नई-नई सुविधाओं से लैस मशीनें लाने लगे हैं।