FIle Photo
FIle Photo

    Loading

    मुंबई: देश में सिक्कों की कमी को दूर करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अहम ऐलान किया है। आरबीआई 12 शहरों में क्यूआर कोड आधारित कॉइन वेंडिंग मशीन के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रहा है। कोई भी क्यूआर कोड स्कैन करके और यूपीआई के माध्यम से पेमेंट करके कॉइन वेंडिंग मशीन से सिक्के निकाल सकता है आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governer Shaktikant Das) ने कहा कि आरबीआई जल्द ही इसके लिए एक पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) शुरू करेगा। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो बैंकों (Bank) को ऐसी मशीनें लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। क्यूआर कोड (QR Code) पर आधारित कॉइन वेंडिंग मशीन (Coin Vending Machine) 12 शहरों में शुरू की जाएंगी।

    12 शहरों में जल्द ही क्यूआर कोड आधारित कॉइन वेंडिंग मशीन

    शक्तिकांत दास ने बैठक में घोषणा की कि 12 शहरों में जल्द ही क्यूआर कोड आधारित कॉइन वेंडिंग मशीनें होंगी। इससे सिक्कों को प्राप्त करने, मशीनों का उपयोग करके सिक्के निकालने में आसानी होगी। कॉइन वेंडिंग मशीन एक स्वचालित मशीन (Automatic Machine)  है। बदले में नोट के बदले सिक्के (Coin) बांटे जाते हैं। ये वेंडिंग मशीनें नोटों की जगह यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल कर ग्राहक के खाते से पैसे लेंगी और उस मूल्य के सिक्के बांटेंगी। इससे सिक्कों की उपलब्धता में आसानी होगी। पायलट प्रोजेक्ट से मिले अनुभव के आधार पर बैंकों को इन मशीनों के इस्तेमाल से सिक्कों के वितरण को बढ़ावा देने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। RBI ने अब नई श्रेणियों को शामिल करने के लिए UPI का दायरा बढ़ा दिया है। RBI ने UPI सर्विस के तहत विदेशी यात्रियों के लिए मर्चेंट पेमेंट की सुविधा देने का ऐलान किया है।

    विदेशी यात्रियों के लिए UPI सेवा कुछ खास देशों में की जाएगी शुरू

    आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governer Shaktikant Das) ने कहा कि पहले चरण में विदेशी यात्रियों के लिए यूपीआई सेवा कुछ खास देशों में ही शुरू की जाएगी। UPI सर्विस को पहले चरण में सिर्फ G-20 देशों के लिए लॉन्च किया जा रहा है। यह सेवा भारत से संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, चीन, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, मैक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम, अर्जेंटीना, जर्मनी, कोरिया, रूस, तुर्की, ब्राजील, इंडोनेशिया, इटली जैसे देशों से आने वाले विदेशियों के लिए उपलब्ध होगी।