File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: फोन पे (Phone Pe) एक पेमेंट ऐप है। जब से भारत सरकार ने UPI सिस्टम लॉन्च किया है तब से भारत में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (Online Transaction) बढ़ रहे हैं। यूपीआई आधारित कई ऐप गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर उपलब्ध हैं। PhonePe एक UPI आधारित ऐप है, UPI सेवा NPCI द्वारा संचालित है। भारत के सबसे बड़े डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म (Digital Platform) में से एक फोन पे ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया है। फोन पे के इस नए फीचर से यूजर्स न सिर्फ भारत में बल्कि दूसरे देशों में भी आसानी से यूपीआई के जरिए पेमेंट कर सकेंगे। यानी फोन पे आपको अंतरराष्ट्रीय लेनदेन (International Transaction) करने में मदद करेगा।

    विदेश यात्रा करने वाले के लिए उपयोगी

    फोन पे यूजर्स के लिए यह उपयोगी फीचर बनाने वाली पहली कंपनी है। फोन पे द्वारा पेश किया गया यह फीचर विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए उपयोगी है। अन्य देशों की यात्रा के दौरान आप फोनपे ऐप से यूपीआई के माध्यम से स्थानीय व्यापारियों, लोगों को आसानी से भुगतान कर सकेंगे। यह लेन-देन आपके अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड की तरह ही काम करेगा। भुगतान के बाद आपके बैंक खाते से विदेशी Curruncy काट ली जाएगी। वर्तमान में इस सुविधा का उपयोग करने के शुरुआती चरणों में संयुक्त अरब अमीरात के साथ-साथ मॉरीशस, सिंगापुर, भूटान और नेपाल, सभी अंतरराष्ट्रीय व्यापारी जिनके पास स्थानीय क्यूआर कोड है, वे इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

     UPI से लिंक बैंक खाता करना होगा एक्टिव

    आने वाले समय में अन्य देशों में यूपीआई अंतरराष्ट्रीय सेवाओं की शुरुआत होने की संभावना है। यह सुविधा क्षेत्र में भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड या फॉरेक्स कार्ड की आवश्यकता को समाप्त कर देगी। UPI अंतर्राष्ट्रीय भुगतान करने के लिए फ़ोन पे यूजर्स को UPI से लिंक बैंक खाता एक्टिव करना होगा। इस सुविधा को एक्टिव करने के लिए अपना UPI पिन दर्ज करें।