File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 2,000 रुपये के गुलाबी नोटों को चलन से बाहर करने के बाद बड़ी संख्या में लोग नकद यानी 2,000 रुपये के नोटों में सोना खरीद रहे हैं. इसके अलावा, पेट्रोल पंपों पर नकद भुगतान करके ईंधन खरीदने के लिए 2,000 रुपये के नोटों का उपयोग 90% तक बढ़ गया है और ग्राहक 2,000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए बड़ी संख्या में पेट्रोल पंपों पर कतार में लग रहे हैं। हालांकि, सोने की खरीद पर एक नियम है। बिना पैन या आधार के कोई भी असीमित सोना नहीं खरीद सकता। और बिना आईडी/पैन कार्ड के कानूनी रूप से सोना खरीदना सीमित है। तो दूसरा सवाल यह है कि क्या पैनकार्ड जारी करने के बाद भी नकद में कितना सोना खरीदा जा सकता है इसकी कोई सीमा है? जानिए इन दोनों सवालों के जवाब।

जानिए कैश से सोना खरीदने के क्या नियम हैं

सरकार नकद में सोना खरीदने के नियमों को कड़ा करते हुए रत्न और आभूषण क्षेत्र को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के तहत लाई है। सरकार ने इस संबंध में 28 दिसंबर 2020 को नोटिफिकेशन भी जारी किया था। अब जौहरियों को भी केवाईसी मानदंडों का पालन करना कानून द्वारा आवश्यक है। यानी निर्धारित सीमा से अधिक के नकद लेनदेन के लिए उनके पास खरीदार का पैन या आधार विवरण होना चाहिए। साथ ही, सरकार को 10 लाख रुपये और उससे अधिक के नकद लेनदेन की सूचना देनी होगी।

क्या हैं इनकम टैक्स के नियम

आयकर अधिनियम के तहत एक निश्चित सीमा से अधिक नकद लेनदेन की अनुमति नहीं है। आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 269ST एक व्यक्ति के साथ एक दिन में दो लाख रुपये से अधिक के नकद लेनदेन या किसी घटना या अवसर के संबंध में किसी व्यक्ति द्वारा लेनदेन पर रोक लगाती है। ऐसे में अगर आप एक दिन में 2 लाख रुपये से ज्यादा के सोने के आभूषण नकद में खरीदते हैं तो आप आयकर अधिनियम का उल्लंघन कर रहे हैं। और जो कोई भी इस लेन-देन में नकद प्राप्त करता है वह आयकर अधिनियम की धारा 271डी के तहत दंड का पेमेंट करने के लिए उत्तरदायी होगा। और जुर्माना राशि नकद लेनदेन राशि के बराबर होगी।

रुपये का सोना खरीदने के लिए पैन कार्ड जरूरी

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में खेतान एंड कंपनी की पार्टनर स्तुति गलिया के हवाले से कहा गया है कि आयकर नियम, 1962 के नियम 114बी के तहत, 2 लाख रुपये से ऊपर के सोने की खरीद के लिए पैन विवरण आवश्यक है, चाहे आप नकद भुगतान करें या इलेक्ट्रॉनिक रूप से भुगतान करें।

पेट्रोल पंपों पर 100-500 के नोटों की किल्लत

दूसरी ओर पेट्रोल पंपों पर 2000 रुपए के नोट देने वालों की संख्या भी बढ़ गई है। पेट्रोल पंप डीलरों ने कहा कि शुक्रवार को 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने की अचानक घोषणा से पहले नकद बिक्री केवल 10% थी, लेकिन अब ग्राहक 100-200 रुपये की छोटी खरीदारी के लिए भी 2,000 रुपये के नोटों का उपयोग कर रहे हैं। इसलिए पेट्रोल पंपों पर 100 और 500 रुपए के नोटों की किल्लत हो गई है।