File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: आरबीआई यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग (MPM) आज हुई। आज बैठक का तीसरा और आखिरी दिन था। यह मीटिंग 3 दिनों तक चली थी। बैठक में रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी की गई है। इस बीच, रेपो रेट में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है। नई रेपो दर अब 6.25% से 6.50% हो गई है। इन सबके अलावा आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikant Das) ने और भी बड़े ऐलान किए हैं। आइए जानते हैं क्या है ये बड़ा ऐलान।

    सबसे पहले जी-20 से आने वाले यात्री करेंगे इस्तेमाल 

    आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अब विदेशों से भारत आने वाले पर्यटक (Foreign Tourists) भी यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल कर सकेंगे। विदेश से भारत आने वाले यात्रियों के लिए भी यूपीआई सुविधा शुरू की जाएगी। विदेशी पर्यटकों के लिए यूपीआई सुविधा जल्द शुरू की जाएगी। हालांकि, यह सुविधा कुछ ही एयरपोर्ट्स (Airports) पर ही उपलब्ध होगी। इस सुविधा का इस्तेमाल सबसे पहले जी-20 से आने वाले यात्रियों के लिए किया जाएगा। जी-20 दुनिया के विकसित और विकासशील देशों का समूह है। इनमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

    डिजिटल इंडिया अभियान के तहत लॉन्च 

    आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि जनवरी में यूपीआई के माध्यम से लेनदेन 1.3% बढ़कर लगभग 13 लाख करोड़ रुपये हो गया। यूपीआई एक डिजिटल मनी ट्रांसफर (Digital Money Transfer) टूल है। इसे पैसे के लेन-देन की सुविधा के लिए डिजिटल इंडिया अभियान के तहत लॉन्च किया गया था। UPI से आप तुरंत एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेज सकते हैं। UPI की मदद से दो पार्टियां एक दूसरे को मोबाइल प्लेटफॉर्म (Mobile Platform) पर डिजिटल रूप से पैसे भेज सकती हैं। यह ट्रांजैक्शन (Transaction) पूरी तरह सुरक्षित है। पैसा दो पक्षों, व्यक्ति से व्यक्ति या व्यक्ति से व्यापारी के बीच स्थानांतरित किया जा सकता है। बैंक खाते को किसी भी यूपीआई से लिंक करने के लिए आपके बैंक में यूपीआई सुविधा होनी चाहिए और आपके फोन पर यूपीआई एप्लिकेशन (UPI Application) होने से काम और भी आसान हो जाता है।