sbi

    Loading

    नयी दिल्ली. सुबह की अन्य बड़ी खबर के अनुसार अब देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) को बहुत बड़ा झटका लगा है।  जी हाँ रिजर्व बैंक (RBI) ने एसबीआई (SBI) पर 1 करोड़ रुपये का बड़ा भारी जुर्माना लगाया है।  बता दें कि आरबीआई (Reserve Bank of India) ने नियमों के उल्लंघन के चलते SBI बैंक पर यह जुर्माना लगाया है।  

    16 नवंबर को जारी हुआ था आदेश

    इस बाबत RBI ने बीते शुक्रवार को एक जारी बयान में बताया कि, 16 नवंबर, 2021 को जारी एक आदेश में यह जुर्माना लगाया गया है।  दरअसल केंद्रीय बैंक के अनुसार वित्तीय स्थिति के संदर्भ में 31 मार्च 2018 और 31 मार्च 2019 के बीच SBI के निगरानी संबंधी मूल्यांकन को लेकर वैधानिक निरीक्षण हुआ था। 

    अधिक राशि के शेयर रखे गये गिरवी

    इस आदेश के मुताबिक, जोखिम मूल्यांकन रिपोर्ट की जांच और निरीक्षण रिपोर्ट में बैंकिंग विनियमन अधिनियम के एक प्रावधान का बड़ा उल्लंघन पाया गया।  SBI ने उधारकर्ता कंपनियों के मामले में कंपनियों की चुकता शेयर पूंजी के 30% से अधिक की राशि, शेयर गिरवी के रूप में अपने पास रखा था। 

    कैसा रहेगा ग्राहकों पर इसका असर?

    इधर RBI ने इसके बाद इस मामले में SBI को ‘कारण बताओ’ नोटिस जारी किया था।  हालाँकि फिर बैंक के जवाब पर विचार करने के बाद उस पर जुर्माना लगाने का निर्णय किया गया।  गौरतलब है कि बैंक पर लगे इस जुर्माने का ग्राहकों पर किसी भी तरह से कोई भी असर नहीं होगा।  उनका पैसा और पूंजी पहले की ही तरह पूरी तरह से सुरक्षित ही रहेगी।