rupee
File Photo

    Loading

    मुंबई: विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया बृहस्पतिवार को अपने सर्वकालिक निचले स्तर से उबरते हुए 12 पैसे चढ़कर 78.10 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण रुपये में मजबूती आई है। कारोबारियों के अनुसार, फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में 0.75 प्रतिशत की वृद्धि के बाद डॉलर सूचकांक नीचे आ गया।   

    अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 78.06 के भाव पर खुला। कारोबार के अंत में रुपया अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 12 पैसे की बढ़त के साथ 78.10 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इससे पहले बुधवार को रुपया 18 पैसे लुढ़ककर अपने सर्वकालिक निचले स्तर 78.17 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ।  

    इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.13 प्रतिशत घटकर 105.02 पर आ गया। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा का दाम 0.25 प्रतिशत घटकर 118.21 डॉलर प्रति बैरल रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, ‘‘व्यापार घाटे के आंकड़ों में वृद्धि, घरेलू मुद्रा में कमजोरी और जोखिम भरी धारणाओं के बावजूद रुपये को कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से समर्थन मिला।” (एजेंसी)