tikait

    Loading

    नई दिल्ली. देश में आम बजट (Union Budget 2022 Live) को लेकर चल रही तमाम कयासों पर अब विराम लग चूका है। जी हाँ, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने केंद्र (Modi Govt) का बजट पेश कर दिया है। 

    आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया है। जिसको लेकर भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने भी अब अपनी प्रतिक्रिया दी है। जी हाँ, इस पर आज राकेश टिकैत ने कहा है कि अब मोदी सरकार MSP गारंटी कानून भी बना दें, इस क़ानून से कम क़ीमत में फसलों की ख़रीद भी बंद होगी।

    राकेश टिकैत ने कही ये बड़ी बात 

    आज इस बाबत राकेश टिकैत ने कहा, “बजट का कुछ न कुछ फायदा होता है लेकिन जितना दिखाया जाता है उतना फायदा कतई नहीं होता, दिखाते ज़्यादा हैं और इसमें मिलता कम है। हमने कहा MSP गारंटी क़ानून बना दें, इस क़ानून से कम क़ीमत में फसलों की ख़रीद बंद होगी।” उन्होंने आगे कहा, “अभी व्यापारियों को इसका फायदा हो रहा है जो कम क़ीमत में फसलों को ख़रीदकर MSP में महंगे क़ीमत में बेचती है।”

    गौरतलब है कि वित्त मंत्री ने कहा कि बजट से किसान, युवाओं को फायदा होगा। वहीं रबी 2021-22 में 163 लाख किसानों से 1,208 टन गेहूं और धान खरीदा जाएगा। इसके साथ ही वर्ष 2023 को मोटा अनाज वर्ष घोषित किया गया है। तिलहन उत्पादन बढ़ाने और आयात पर निर्भरता कम करने के लिये योजना लायी जाएगी।

    अब सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं और धान की खरीद के लिये 2.37 लाख करोड़ रुपये भुगतान करेगी।  वित्त मंत्री ने कहा किआत्मनिर्भर भारत से 16 लाख युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट अमृत काल के अगले 25 वर्षों का ब्लू प्रिंट है। हालाँकि बजट को लेकर कांग्रेस प्रचंड हमलावर है।