File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: 1 फरवरी को पेश होने वाले केंद्रीय बजट 2023-24 (Union Budget 2023) पर पूरे देश का ध्यान है। यह बजट आम आदमी से लेकर किसान, व्यापारी सभी के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है। आम लोग इस बात को लेकर चिंतित हैं कि इस साल निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitaraman) के वित्त विभाग से उन्हें क्या मिलेगा और क्या महंगा होगा। बजट से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भी कुछ अहम संकेत दिए हैं। इसी के चलते 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट पर हर सेक्टर की नजर है। 8 साल बाद क्या टैक्स स्लैब में कोई बदलाव करेंगी वित्त मंत्री? यह देखना महत्वपूर्ण है। इसी बीच आइए जानते हैं कि इस बजट में क्या-क्या मौके मिल सकते हैं।

    बढ़ सकती है इनकम टैक्स स्लैब

    2024 के चुनाव से पहले मोदी सरकार द्वारा पेश किया गया यह आखिरी बजट (Budget) है। इससे पहले 9 राज्यों के विधानसभा चुनाव भी होंगे। ऐसे में केंद्र सरकार (Central Govt) वेतनभोगी कर्मचारियों को मिलने वाली टैक्स रियायतों को बढ़ा सकती है। 2014 में तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आखिरी बार टैक्स बढ़ाया था। इसलिए अब 2.5 लाख की मौजूदा कर छूट सीमा को बढ़ाकर 5 लाख किए जाने की संभावना है।

    कर्जदारों के लिए बजट में क्या है?

    दरअसल, बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले साल ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी। सबसे ज्यादा मार होम लोन (Home Loan) लेने वालों पर पड़ी। इससे घर खरीदारों का प्रीमियम बढ़ गया। इस मामले में अधिनियम 24 बी के तहत वित्त मंत्री होम लोन पर ब्याज कटौती को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर सकते हैं।

    Nirmala Sitharaman
    File Photo

    सबसे ज्यादा फोकस किसानों पर

    इस बजट में किसानों के लिए कई योजनाओं की भी योजना बनाई जाएगी। बजट में सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली नकद सहायता में बढ़ोतरी की उम्मीद है। यानी पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये का भुगतान किया जाता है। इसके अलावा सरकार एग्री टेक्नोलॉजी स्टार्टअप्स (Technology StartUp) के लिए भी बड़ा ऐलान कर सकती है।

    क्या ट्रेन के किराए में भी होगी छूट?

    वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Trains) के विस्तार के बाद से इस बजट में कई नई ट्रेनों की भी घोषणा की जा सकती है। तो क्या इस साल के बजट के बाद सस्ता हो जाएगा रेल सफर? इस बीच क्या वरिष्ठ नागरिकों को भी इससे छूट दी जा सकती है? यह भी अब देखना जरूरी है।

    Photo Credits-ANI Twitter

    हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर मिलेगी अच्छी खबर

    स्वास्थ्य बीमा (Health Insurence) को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सुतारमन कुछ बड़े ऐलान कर सकती हैं। कोरोना के भयानक दौर के बाद लोग स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हुए हैं और इससे बीमा लेने वालों में भारी वृद्धि हुई है। वर्तमान में पति, पत्नी और बच्चों के लिए स्वास्थ्य बीमा पर 35,000 रुपये की कर छूट की सीमा है। इसी सीमा को बढ़ाकर 50,000 रुपये किए जाने की उम्मीद है।

    क्या महंगाई से राहत मिलेगी?

    2022 में देश को महंगाई (Inflation) की मार झेलनी पड़ी थी। गैस के दाम से लेकर पेट्रोल-डीजल के दाम तक दाम चढ़ गए। ईंधन के दाम बढ़ने से खाने-पीने का सामान भी महंगा हो गया। तो क्या इस साल के बजट में लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी यह देखना महत्वपूर्ण है।

    File Photo

    युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार क्या कदम उठाएगी?

    बेरोजगारी का मुद्दा केंद्र सरकार और विपक्ष के बीच लगातार टकराव का विषय बना हुआ है। सरकार 2024 के चुनाव से पहले बजट में रोजगार का मुद्दा उठा सकती है। इसलिए युवाओं के लिए किसी बड़े पैकेज के ऐलान की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। दुनिया में आर्थिक मंदी है। इस बीच देश के कारोबारियों को बजट से काफी उम्मीदें हैं। उम्मीद है कि सरकार व्यापार को बढ़ावा देने की कोशिश करेगी। इसलिए देखना होगा कि इस साल के बजट में कारोबारियों को राहत मिलती है या नहीं।

    महिलाओं को बजट से क्या मिलेगा?

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण खुद एक महिला हैं। इसलिए महिलाओं को भी बजट से काफी उम्मीदें हैं। महिलाओं के लिए टैक्स स्लैब को बढ़ाकर 10 लाख करने की मांग कई दिनों से चल रही है। इसलिए चर्चा यह भी है कि वित्त मंत्री महिला उद्यमियों के लिए कुछ घोषणाएं कर सकती हैं।