File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: भारत में विदेशी शराब (Imported Liquor) की मांग बढ़ गई है। आंकड़े बताते हैं कि देश में विदेशी शराब की बाढ़ सी आ गई है। भारतीय स्कॉच व्हिस्की (Scotch Whisky) के दीवाने हैं। इंग्लैंड की स्कॉच व्हिस्की (UK Scotch Whisky) पर भारतीय फ़िदा हैं। ब्रिटिश स्कॉच व्हिस्की की बिक्री (Sale) में भारत ने फ्रांस (France) को पीछे छोड़ दिया है। स्कॉटलैंड (Scotland) आंकड़े इसकी पुष्टि करते हैं। इस हिसाब से 2022 में भारत में इंग्लिश स्कॉच व्हिस्की के इम्पोर्ट (Import) में 60% की बढ़ोतरी हुई है। इसलिए भारत इंग्लैंड में कंपनियों के लिए शराब का बड़ा बाजार बनता जा रहा है। भारत ने पिछले साल 700 ML स्कॉच व्हिस्की की 21.9 करोड़ बोतलों को इम्पोर्ट किया था। जबकि फ्रांस ने इंग्लैंड से 700 ML स्कॉच व्हिस्की की 20.5 करोड़ बोतलों का इम्पोर्ट किया।

    अगले पांच वर्षों में इम्पोर्ट 1 बिलियन पाउंड

    भारतीय स्कॉच बाजार ने पिछले एक दशक में 200% की वृद्धि दर्ज की है। स्कॉच व्हिस्की एसोसिएशन (SWA) के मुताबिक इम्पोर्ट के आंकड़ों ने सबको चिंतित कर दिया है। लेकिन स्कॉच व्हिस्की का भारतीय व्हिस्की बाजार में केवल 2 प्रतिशत हिस्सा है। भारत में स्कॉच व्हिस्की के इम्पोर्ट पर 150% शुल्क (Tax) लगाया जाता है। फिर भी इम्पोर्ट बढ़ रहा है। भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौता (FTA) एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। दोनों देशों में डील होने से स्कॉटलैंड की व्हिस्की कंपनियों को काफी फायदा हुआ है। स्कॉच व्हिस्की एसोसिएशन के अनुसार, अगले पांच वर्षों में ये इम्पोर्ट एक बिलियन पाउंड से बढ़ जाएगा। व्हिस्की उद्योग अकेले स्कॉटलैंड में 11,000 लोगों को रोजगार देता है। इनमें से 7,000 कंपनी ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हैं।

    ब्रिटेन व्हिस्की का सबसे बड़ा एक्सपोर्टर

    व्हिस्की कम्पनिया पूरे इंग्लैंड में 42,000 से अधिक लोगों को रोजगार देता है। अगर दोनों देशों के बीच एफटीए के मुद्दे पर पूर्ण सहमति बनती है तो इससे दोनों देशों को काफी फायदा होगा। पिछले साल दुनियाभर में 6.2 अरब पाउंड व्हिस्की का इम्पोर्ट किया गया था। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष इम्पोर्ट में 37% की वृद्धि दर्ज की गई। ब्रिटेन व्हिस्की का सबसे बड़ा एक्सपोर्टर है। इंग्लैंड अमेरिका को सबसे ज्यादा स्कॉच एक्सपोर्ट करता है। स्कॉटलैंड से 10.53 करोड़ डॉलर की व्हिस्की अमेरिका भेजी गई है। जबकि 28.2 करोड़ पाउंड की व्हिस्की भारत भेजी जा चुकी है। भारत ने पिछले साल 700 एमएल स्कॉच व्हिस्की की 21.9 करोड़ बोतलों का इम्पोर्ट किया था। जबकि फ्रांस ने इंग्लैंड से 700 एमएल स्कॉच व्हिस्की की 20.5 करोड़ बोतलों का इम्पोर्ट किया।