RBI-Governor-Shaktikanta-Das

    Loading

    नई दिल्ली. जहां एक तरफ RBI की तीन दिनों की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (Monetary Policey Commitee) की बैठक का आज याने बुधवार को तीसरा दिन है। वहीं आज RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) पॉलिसी मीटिंग (Policy Meeting) में लिए गए फैसलों का ऐलान करेंगे। ऐसे में ये मीटिंग इसलिए भी काफी जरुरी मानी जा रही है क्योंकि यह मीटिंग बजट के बाद पहली और वित्त वर्ष की आखिरी है।

    ऐसे में आज और अब ये देखना काफी अहम होगा कि क्या RBI पॉलिसी ब्याज दर यानी रेपो रेट (RBI Repo Rate) में इजाफा करती है या बिना किसी बदलाव के छोड़ देती है। वहीं कुछ जानकारों का ऐसा भी मानना है कि, सरकार पॉलिसर रेट में इजाफा नहीं करेगी, वहीं कुछ जानकार ऐनालिस्टों का यह भी मानना है कि सरकार पॉलिसी रेट में 25 बेसिस प्वाइंट का भी इजाफा कर सकती है।

    मामले पर विश्लेषकों के मुताबिक, RBI ने बुधवार को Repo Rate को बढ़ाकर 6.5% कर सकता है। S&P ग्लोबल रेटिंग्स मानना है कि भारत की महंगाई में लगातार कमी आ रही है, ऐसे में 6.25% के ऊंचे लेवल तक पहुंच चुके पॉलिसी रेट में और इजाफे की जरूरत सीमित रह गई है। S&P की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में मुख्य महंगाई लंबे समय उच्चस्तर पर रहने के बाद 2022 की दूसरी छमाही से नीचे आ रही है। वहीं पॉलिसी रेट पहले ही 6.25% के ऊंचे लेवल हैं।

    ऐसे में आज RBI के रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद ग्लोबल सप्लाई चेन में आई अड़चनों की वजह से पिछले साल मई से Repo Rate में 2.25% की वृद्धि कर चुका है। रेपो दर इस समय 6.25% है। रिजर्व बैंक की MPC में आज बुधवार यानी आज पॉलिसी रेट्स पर अपने निर्णय की बड़ी घोषणा करेगी।